वैश्विक महामारी के दौर में शिक्षकों, विद्यार्थियों और आमलोगों को हौसला दे रहे हैं अपर निदेशक माध्यमिक, महाबीर सिंह बिष्ट।

वैश्विक महामारी covid-19 के प्रभाव ने जहां आमलोगों को घरों में कैद कर दिया है वही विद्यलयी शिक्षा विभाग के एक अधिकारी सोशल मीडिया सहित विभिन्न माध्यमो से न केवल शिक्षकों, विद्यार्थियों और आम नौजवानों से संवाद कायम कर बदले हालातों के साथ तालमेल बनाते हुए निरन्तर आगे बढ़ने की प्रेरणा दे रहे है। हम बात कर रहे विद्यालयी शिक्षा विभाग में बतौर मंडलीय अपर निदेशक महावीर सिंह बिष्ट की, जो कोरोनाकाल में न सिर्फ शिक्षकों को ऑनलाइन शिक्षण में आधुनिक सूचना तकनीकी का प्रयोग करने के लिए प्रेरित करते रहे हैं बल्कि स्कूली बच्चों के साथ भी सोशल मीडिया के माध्यम से रूबरू होते हैं। रविबार 28 जून को अपर निदेशक बिष्ट चमोली, रुद्रप्रयाग, टिहरी और पौड़ी के सैकड़ो शिक्षकों के साथ माइक्रोसॉफ्ट टीम्स ऐप के माध्यम से संवाद कायम करेंगे।
    अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा, गढ़वाल मंडल महावीर सिंह बिष्ट कोरोना वायरस के कारण देशभर में लगाये गए लॉकडाउन के दौरान सोशल मीडिया पर न केवल शिक्षकों को विभिन्न नवाचारों के माध्यम से ऑनलाइन शिक्षण के लिए प्रेरित करते रहे बल्कि स्कूल कॉलेज बन्द रहने पर चिंतित बच्चों और अभिभावकों को बदले हालातों के साथ तालमेल बनाने की प्रेरणा देते रहे हैं। हाल में  भारत-चीन सीमा पर चीन की करतूत पर उन्होंने सोशल मीडिया पर चीन निर्मित सामान के बहिष्कार की मुहिम शुरू की है जिसको हजारों लोगों का समर्थन मिला है।
     सोशल मीडिया पर शिक्षकों को जारी सन्देश में अपर निदेशक श्री बिष्ट ने कहा है कि कोरोना वायरस ने पूरी दुनिया को बुरी तरह प्रभावित किया है और इसके प्रभाव से हमारा न केवल मिलना जुलना बन्द हुआ है बल्कि आपसी बार्तालाप भी सीमित हो गया है। उन्होंने कहा है कि आपस मे संवाद बनाकर हम मौजूदा हालातों से निपटने के लिए नए और बेहतर तरीके निकाल सकते है। उन्होंने माध्यमिक संवर्ग के शिक्षक शिक्षिकाओं को रविवार 28 जून को 4:30 बजे सांय माइक्रोसॉफ्ट टीम्स ऐप के जरिये आपस मे जुड़कर संवाद बनाने का आवाह्न किया है। रविबार को टिहरी, पौड़ी, चमोली और रुद्रप्रयाग जिलों के शिक्षक इस ऐप के जरिये उनके साथ जुड़ेंगे। श्री बिष्ट ने न केवल डाउनलोड करने के लिए ऐप का लिंक भी शेयर किया है बल्कि तकनीकी सहायता के लिए इन चारों जनपदों के तकनीकी विशेषज्ञों के मोबाइल नम्बर भी सार्वजनिक किए है। 
 माइक्रोसॉफ्ट टीम्स ऐप डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें।  Click Here

Comments

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।