Startup Uttarakhand: अच्छी खबर: उत्तराखंड के सरकारी विद्यालयों में अध्ययनरत छात्र भी बन सकेंगे उद्यमी, स्टार्टअप नीति में 10वीं और 12वीं के छात्रों के लिए किया गया है यह प्रावधान,

Startup Uttarakhand: 

उत्तराखंड के सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले 10वीं से 12वीं के छात्र भी अब स्टार्टअप नीति में शामिल होकर उद्यमी बन सकेंगे। इसके लिए राज्य की वर्ष 2018 की स्टार्टअप नीति में बदलाव किया जा रहा है। उत्तराखंड में स्टार्टअप को बढ़ावा देने के लिए सरकार ने 2018 में स्टार्टअप नीति लागू की थी। इस नीति में तकनीकी शिक्षण संस्थानों के छात्रों को ही स्टार्टअप के लिए प्रोत्साहित करने पर जोर दिया गया है। नई नीति के तहत सरकार  स्कूली छात्रों को भी उद्यमिता के लिए प्रोत्साहित करेगी।

   राज्य सरकार नए बिजनेस आइडिया के साथ आगे आने वाले स्कूली छात्रों को उद्यमी बनने में मदद करेगी। शासन स्तर पर वर्ष 2018 के स्टार्टअप नीति में बदलाव करते हुए नई नीति के प्रस्ताव का वित्त विभाग को भेजा गया है। नई नीति के तहत अब राज्य के सरकारी विद्यालयों में पढ़ने वाले दसवीं और बारहवीं के विद्यार्थियों को भी उद्यमी बनने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा। नहीं बदलाव के तहत आइडिया चयन के लिए जिला स्तर पर कमेटी बनाने का प्रावधान किया जा रहा है। स्टार्टअप में वित्तीय सहायता के लिए सरकारी क्षेत्र में वेंचर फंड बनाया जाएगा। इससे नए उद्यमियों को निवेशक नहीं ढूंढने पड़ेंगे। इसके साथ ही स्टार्टअप को सरकार की ओर से प्रति माह दिए जाने वाला भत्ता भी बढ़ाया जाएगा।

      अभी तक स्टार्टअप के लिए नए उद्यमियों को सबसे पहले कंपनी का पंजीकरण करना होता है। इसके बाद ही बिजनेस आइडिया के आधार पर सरकार स्टार्टअप की मान्यता देती है। नई नीति में स्कूली छात्रों के लिए इस शर्त की बाध्यता नहीं होगी।

Comments

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।