Love Jihad: यहां लव जिहाद का एक और मामला आया सामने, समुदाय विशेष के युवक पर धर्मांतरण कर निकाह का दबाव बनाने, मारपीट करने और बदनाम करने की धमकी देने का लगा आरोप, बहन और मां के साथ आरोपी पर दर्ज हुआ मुकदमा

  उत्तरकाशी जिले के पूर्व क्षेत्र में समुदाय विशेष के युवक द्वारा नाबालिक लड़की के अपहरण की घटना के प्रकाश में आने के बाद क्षेत्र के लोगों द्वारा महापंचायत के ऐलान के बाद कथित लव जिहाद के मामले खुलकर सामने आने लगे हैं। लव जिहाद के षड्यंत्र की पीड़ित लड़कियां अपने साथ हुए अपराध पर मुखर हो रही है। ऐसा ही एक मामला अब डोईवाला क्षेत्र प्रकाश में आया है जहां समुदाय विशेष के युवक द्वारा एक हिंदू युवती पर धर्म परिवर्तन कर निकाह के लिए दबाव डालने का मामला प्रकाश में आया है। विरोध करने पर समुदाय विशेष के युवा पर मारपीट करने धमकी देने और बदनाम करने सहित कई गंभीर आरोप लगे हैं। तहरीर के आधार पर आरोपी  बहन और मां के खिलाफ उत्तराखंड धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम समेत अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया गया है।

 डोईवाला क्षेत्र में कथित लव जिहाद का एक और मामला सामने आया है। यहां समुदाय विशेष के एक और युवक पर हिंदू युवती पर धर्म परिवर्तन कर निकाह का दबाव डालने का आरोप है। आरोपी युवक पीड़िता की सहेली का भाई है और सहेली ने ही उनकी दोस्ती करवाई थी। आरोप है कि युवक की बहन और मां भी उस पर धर्म परिवर्तन कर निकाह करने का दबाव डाल रहे हैं।

  डोईवाला कोतवाली में तीनों के खिलाफ उत्तराखंड धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम समेत अन्य धाराओं में मामला दर्ज करते हुए हिरासत में ले लिया है। पुलिस को दी तहरीर में युवती ने पुलिस को बताया कि आरोपी अरमान अंसारी उसकी सहेली केशवपुरी बस्ती निवासी तमन्ना का भाई है। तमन्ना ने ही उसकी मुलाकात अरमान से करवाई थी। इसके बाद अरमान उससे मिलने स्कूल और उसके घर आने लगा था। आरोप है कि अरमान उस पर शारीरिक संबंध बनाने और धर्म परिवर्तन करने का दबाव डालता था।

    पुलिस हिरासत में लिया गया आरोपी

पीड़िता का कहना है कि आरोपी विरोध करने पर उसके साथ मारपीट करता और उसके घर आकर झगड़ा करने और बदनाम करने की धमकी देता था। अरमान की मां और बहन तमन्ना भी उसे डरा धमकाकर उस पर धर्म परिवर्तन करने और अरमान से निकाह करने का दबाव बनाते थे।

बहन और मां सहित आरोपी पर मुकदमा हुआ दर्ज

पुलिस सूत्रों के अनुसार तहरीर के आधार पर अरमान अंसारी, उसकी बहन तमन्ना और मां के खिलाफ उत्तराखंड धार्मिक स्वतंत्रता अधिनियम समेत अन्य धाराओं में मामला दर्ज किया गया है। आरोपी अरमान अंसारी को पुलिस ने हिरासत में लेकर पूछताछ शुरू कर दी है।

कुछ लोग सामाजिक सौहार्द बिगाड़ने का कर रहे हैं प्रयास।

उत्तराखंड में इन दिनों इस तरह के मामले अचानक से सुर्खियों में आ रहे हैं, जिससे देश और दुनिया की नजर में उत्तराखंड का सामाजिक सौहार्द बदनाम हो रहा है। हम पाठकों से अपील करते हैं कि किसी भी प्रकार की अफवाह को फैलाने का प्रयास न करें। अपराधी चाहे किसी भी धर्म, जाति और क्षेत्र का क्यों ना हो उसका किसी भी स्तर पर बचाव व समर्थन का प्रयास न करें। अपराधों के खिलाफ मुखर होना गलत नहीं है किंतु कानून को अपने हाथ में लेना अनुचित है। समाज के प्रति अपने उत्तरदायित्व को समझें और धर्म, संप्रदाय और जातियों के नाम पर समाज को कमजोर करने वालों से सावधान रहें।

Comments

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।