Uttarakhand and Jio Embibe: उत्तराखंड के इन विद्यालयों में Jio Embibe संस्था शीघ्र शुरू कराएगी Personalised Adaptive Learning (PAL) कार्यक्रम, DIET नई टिहरी ने राज्य परियोजना कार्यालय को भेजी 26 मास्टर ट्रेनर्स की सूची

उत्तराखंड के सरकारी और सहायता प्राप्त विद्यालयों के छात्र भी अब 
रिलायंस के AI-आधारित एडटेक स्टार्टअप Jio Embibe के माध्यम से गणित और विज्ञान विषयों के साथ ही तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं की रोचक ढंग से तैयारी कर सकेंगे। Jio Embibe संस्था द्वारा जल्दी ही Personalised Adaptive Learning (PAL) कार्यक्रम शुरू किया जाएगा। राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा उत्तराखंड द्वारा सभी जनपदों के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों से इस कार्यक्रम के मास्टर ट्रेनर्स की सूची मांगी है।
   उत्तराखंड सरकार ने छात्रों के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर आधारित अनुकूली शिक्षा के लिए शिक्षा-तकनीक प्लेटफॉर्म Jio Embibe  के साथ एक समझौता ज्ञापन MOU पर हस्ताक्षर किए हैं।
इसकी तहत उत्तराखंड की सभी सरकारी और सहायता प्राप्त विद्यालयों की कक्षा 6 से 12वीं तक की छात्र-छात्राओं को Jio Embibe के माध्यम से गणित और विज्ञान विषयों के साथ ही तमाम प्रतियोगी परीक्षाओं की रोचक ढंग से तैयारी करवाई जाएगी।
क्या है Jio Embibe ?
 Jio Embibe जिओ एंबाइब क्लासेस एक एप्लीकेशन बेस प्रोग्राम है। इसमें बच्चों, स्कूल और अभिभावकों को एक-एक एप्लीकेशन मिलती है। इससे तीनों एक-दूसरे से जुड़े रहते हैं और आपस में एक दूसरे को ट्रैक कर सकते हैं। अभिभावक अपने बच्चे की पढ़ाई को लगातार ऐप के माध्यम से मॉनिटर कर सकते हैं। इसके अलावा बच्चे अलग-अलग प्लेटफार्म से गणित और विज्ञान विषयों के साथ ही NEET, SSC, NDA, AIEEE आदि प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी भी कर सकते हैं।
विभाग ने मांगी जिलों से मास्टर ट्रेनर की सूची
राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा द्वारा उत्तराखंड के सभी जनपदों के जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान DIET से Personalised Adaptive Learning (PAL) कार्यक्रम के लिए प्रत्येक विकासखंड से न्यूनतम दो मास्टर ट्रेनर्स की सूची मांगी है। जानकारी के मुताबिक पहले मास्टर ट्रेनर्स प्रशिक्षण लेंगे और उसके बाद अपने विकासखंडों और विद्यालय में ऑनलाइन प्रशिक्षण देंगे।
DIET टिहरी द्वारा राज्य परियोजना कार्यालय को भेजी मास्टर ट्रेनर्स की सूची
 इसी क्रम में जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान DIET नई टिहरी द्वारा जिले के सभी विकासखंडों से Personalised Adaptive Learning (PAL) कार्यक्रम के लिए 26 मास्टर ट्रेनर्स की सूची भेजी गई है। DIET नई टिहरी के प्राचार्य आरपी डंडरियाल ने कहा है कि Jio Embibe संस्था द्वारा Personalised Adaptive Learning (PAL) कार्यक्रम प्रारम्भ किये जाने हेतु विकासखण्ड स्तर पर न्यूनतम 02 मुख्य प्रशिक्षको (Master Trainers) के प्रस्तावित प्रशिक्षण को ध्यान में रखते हुए जनपद टिहरी गढ़वाल से मुख्य प्रशिक्षक के लिये माध्यमिक स्तर पर कार्यरत अध्यापको को ( प्रवक्ता / एल.टी.) नामित कर सूची राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा उत्तराखंड को भेजी गई है। प्रशिक्षण के बाद मास्टर ट्रेनर्स द्वारा विद्यालय स्तर पर शिक्षको को प्रशिक्षण एवं ऑनलाइन सपोर्ट दिया जायेगा। 



Comments

Post a Comment

पोस्ट पर अपने उपयोगी विचार और सुझाव यहाँ कमेंट करें।

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।