Education Portal पर 15 अक्टूबर तक शिक्षक, कर्मचारी और छात्रों का विवरण अपडेट करने के निर्देश, उदासीनता बरतने पर संबंधित अधिकारी को मिलेगी प्रतिकूल प्रविष्टि

Himwant Educational News: महानिदेशक विद्यालय शिक्षा बंशीधर तिवारी ने विभागीय पोर्टल पर सभी अधिकारियों, कर्मचारी शिक्षकों का डाटा और छात्र-छात्राओं का ई प्रोफाइल 15 अक्टूबर तक अपलोड करने के निर्देश दिए हैं। इस अवधि तक पोर्टल अपडेटेशन के लिए खुला रहेगा। निर्धारित समय तक शिक्षक कर्मचारी और छात्रों का विवरण पोर्टल पर दर्ज और अपडेट ना होने पर संबंधित अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्टि दी जाएगी।
   सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारी, जिला शिक्षा अधिकारी और खंड शिक्षा अधिकारियों को जारी निर्देशों में महानिदेशक विद्यालय शिक्षा उत्तराखंड बंशीधर तिवारी ने कहा है कि विभाग द्वारा एजुकेशन पोर्टल के माध्यम से कार्मिकों का डाटा एवं छात्रों की ई-प्रोफाईल ऑनलाईन की जाती है, जिसे माध्यमिक स्तर पर खण्ड शिक्षा अधिकारी एवं प्राथमिक स्तर पर उपखण्ड शिक्षा अधिकारी द्वारा ऑनलाईन किया जाता है। छात्र प्रोफाईल सम्बन्धित विद्यालय द्वारा ऑनलाईन किया जाता है। यह संज्ञान में आया है, कि कतिपय विकास खण्डों / विद्यालय में कार्मिक एवं छात्र प्रोफाईल का कार्य या तो त्रुटिपूर्ण है या अपूर्ण है। यह स्थिति अत्यन्त खेदजनक है।
संस्थाध्यक्षों को देना होगा इस आशय का प्रमाण पत्र
   अतः इस सम्बन्ध में यह निर्देशित किया जाता है कि दिनांक 15 अक्टूबर 2023 तक अनिवार्य रूप से संलग्न दिशा-निर्देशानुसार एवं संलग्न सूचीनुसार अपने विकास खण्ड के अन्तर्गत सम्बन्धित कार्मिक प्रोफाईल एवं छात्र प्रोफाईल पूर्ण रूप से सही कर संलग्न सूची के अनुसार ही जनपदवार कार्मिक एवं छात्र अंकित करते हुए इस आशय का प्रमाण-पत्र कि मेरे अधीनस्थ समस्त कार्मिकों (अधिकारी / अध्यापक / कर्मचारी) का डाटा एवं छात्रों का प्रोफाईल एजुकेशन पोर्टल पर अपडेट किया जा चुका है, विभागीय मेल आई०डी०-ua.education@yahoo.in पर उपलब्ध कराने का कष्ट करें। उसके बाद पोर्टल अपडेशन की कार्यवाही आवश्यक रूप से बन्द कर दी जायेगी। इस सम्बन्ध में यह भी अवगत कराना है, चूंकि एजुकेशन पोर्टल का समाहितीकरण विद्या समीक्षा केन्द्र जो केन्द्र एवं राज्य सरकार की महत्त्वकांक्षी योजना है, में किया जा रहा है अपूर्ण / त्रुटिपूर्ण डाटा की स्थिति में सम्बन्धित अधिकारी को प्रतिकूल प्रविष्ठि अंकित कर दी जायेगी।
यह भी पढ़ें

Comments

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।