NEET Result 2024: हल्द्वानी के अक्षत ने नीट में किया ऑल इंडिया टॉप, पहले प्रयास में 99.99 परसेंटाइल अंक प्राप्त कर बढ़ाया उत्तराखंड का मान

परिजनों के साथ अक्षत, फोटो अमर उजाला से साभार 
NEET Result 2024: हल्द्वानी निवासी अक्षत पंगरिया ने नीट यूजी परीक्षा-2024 में ऑल इंडिया स्तर पर पहली रैंक प्राप्त कर देवभूमि उत्तराखंड का नाम देश भर में रोशन किया है। अक्षत ने पहले प्रयास में नीट की परीक्षा 99.99 परसेंटाइल से पास कर यह उपलब्धि पाई है। उनकी इस कामयाबी से परिजनों में खुशी की लहर है।
   अक्षत ने आर्यमान विक्रम बिडला स्कूल से हाईस्कूल की परीक्षा 97 प्रतिशत और भारतीयम इंटरनेशनल स्कूल, रुद्रपुर से इंटर की परीक्षा 96 प्रतिशत अंकों से पास की थी। 11 वीं की पढ़ाई के साथ ही अक्षत ने नीट की तैयारी के लिए कोचिंग लेना शुरू कर दिया था। अक्षत को डॉक्टर बनने की प्रेरणा अपने पिता से मिली। अक्षत के पिता गोविंद बल्लभ पंगरिया सीएचसी किच्छा में चिकित्सक हैं और मां सोनू पंगरिया कुशल गृहिणी हैं। अक्षत की बड़ी बहन आकांक्षा पीएचडी की तैयारी कर रही हैं। अक्षत ने अपनी सफलता का श्रेय माता-पिता, परिजनों और गुरुजनों को दिया है।
    अक्षत का कहना है कि नीट पास करने के लिए रोजाना पांच से छह घंटे पढ़ाई की। अपने कोचिंग संस्थान की किताबें पढ़ने के साथ ही एनसीईआरटी की पुस्तकों से भी तैयारी की। उन्होंने बताया कि वो मोबाइल का इस्तेमाल कम करते हैं और युवाओं को भी संदेश देना चाहते हैं कि पढ़ाई पर ज्यादा फोकस करें। उनका कहना है कि तैयारी के दौरान मोबाइल का इस्तेमाल कम से कम करें। नियमित टेस्ट देते रहें, अपना विश्लेषण करें, अपनी गलतियों को ढूंढें और उनमें सुधार करें। यही उनकी सफलता का मूलमंत्र है। अक्षत संगीत सुनने के भी शौकीन हैं। अक्षत ने कहा कि डॉक्टर बनकर समाज की सेवा करना उनके जीवन का लक्ष्य है। 


Comments

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।