विद्यालयी शिक्षा विभाग टिहरी गढ़वाल की ओर से यह विद्यालय आयोजित कर रहा है 'Online Quiz Competition on COVID-19 & Vaccination'


Covid-19 के जोखिम और टीकाकरण की आवश्यकता को लेकर आमलोगों और विशेषकर स्कूली बच्चों में जागरूकता लाने और सामान्य ज्ञान अभिवृद्धि के उद्देश्य से विद्यालयी शिक्षा विभाग टिहरी गढ़वाल की ओर से अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार द्वारा एक ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता का आयोजन करवा रहा है। प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा, गढ़वाल मंडल पौड़ी, मुख्य शिक्षा अधिकारी टिहरी और प्राचार्य डायट नई टिहरी के हस्ताक्षरयुक्त ई-प्रमाण पत्र दिए जाएंगे।

 Covid-19 की दुसरी लहर के प्रभाव को देखते हुए चारो ओर डर और तनाव का माहौल बना हुआ है। ऐसे माहौल में आमलोगों और विशेषकर स्कूली बच्चों को Covid-19 के जोखिम और वेक्सिनेशन की आवश्यकता के प्रति जागरूक किया जाना आवश्यक है। इसी उद्देश्य को लेकर विद्यालयी शिक्षा विभाग  टिहरी गढ़वाल के अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार द्वारा  'Online quiz competition on COVID-19 & Vaccination' का आयोजन किया जा रहा है। उक्त आशय की जानकारी देते हुए विद्यालय के प्रधानाचार्य दिनेश प्रसाद डंगवाल ने बताया कि लॉकडाउन में विद्यालय के प्रवक्ता अर्थशास्त्र सुशील डोभाल इस प्रकार की अनेक ऑनलाइन प्रतियोगिताओं का आयोजन करते हुए सैकड़ों स्कूली बच्चों को अपने नवाचारों से लाभान्वित कर रहे हैं। उन्होंने कहा है कि प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा, गढ़वाल मंडल पौड़ी, मुख्य शिक्षा अधिकारी टिहरी और प्राचार्य डायट नई टिहरी के हस्ताक्षरयुक्त ई-प्रमाण पत्र दिए जाएंगे। उन्होंने प्रतियोगिता में अधिकतम विद्यार्थियों, अभिभावकों, शिक्षकों और आमलोगों के प्रतिभाग की अपेक्षा व्यक्त की है।


        समस्त विद्यालयों के संस्थाध्यक्षों, शिक्षकों और विद्यार्थियों को सूचित करना है कि छात्र-छात्राओं, अभिभावकों और आमलोगों में कोविड-19 के जोखिम और टीकाकरण की आवश्यकता के प्रति जनजागरूकता एवं सामान्य ज्ञान बढाने के उद्देश्य से विद्यालयी शिक्षा विभाग टिहरी गढ़वाल द्वारा 'Online 'Quiz Competition on COVID-19 & Vaccination' का आयोजन निम्नवत किया जा रहा है।
🔸 प्रतियोगिता में उत्कृष्ट अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा गढ़वाल मंडल पौड़ी, मुख्य शिक्षा अधिकारी टिहरी और प्राचार्य डायट नई टिहरी द्वारा नमूना हस्ताक्षरित प्रमाण पत्र ईमेल द्वारा भेजे जाएंगे।
🔸 प्रतियोगिता में कक्षा 6 से आगे की सभी कक्षाओं के विद्यार्थी, अभिभावक और आमलोग प्रतिभाग कर सकते हैं।
🔸प्रतियोगिता के लिए Quiz link 25 मई 2021 तक खुला रहेगा। उक्त अवधि में प्रतिदिन 100 उत्कृष्ट अंक प्राप्तकर्ताओं के लिए  प्रमाण पत्र generate होने के बाद link उस दिन के लिए स्वतः ही बन्द हो जाएगाऔर अगले दिन स्वतः ही खुल जायेगा।
🔸 प्रतिभागी google account पर login कर प्रतियोगिता में केवल एक बार ही प्रतिभाग कर सकेंगे।
🔸 e-certificate प्रतिभागियों द्वारा अंकित किये गए ईमेल पर स्वतः ही प्रेषित हो जाएंगे। 
🔸 e-certificate में प्रतिभागियों द्वारा अंकित विवरण ही अंकित होना है, अतः प्रतिभागी अपना ईमेल, नाम, व्यवसाय, संस्थान का नाम व पता सही अंकित करें, 
🔸 इस प्रतियोगिता में समस्त शिक्षक व कर्मचारी भी प्रतिभाग कर सकते हैं।
🔸 इस ऑनलाइन प्रतियोगिता का उद्देश्य Covid-19 के जोखिम और टीकाकरण की आवश्यकता को लेकर आमलोगों और विशेषकर स्कूली बच्चों में जागरूकता लाना और सामान्य ज्ञान की अभिवृद्धि करना है। प्रतियोगिता में अधिकतम विद्यार्थियों को प्रतिभाग करवाने की अपेक्षा की जाती है।
🔸 प्रतियोगिता से सम्बंधित किसी भी तरह की जानकारी के लिए सुशील डोभाल प्रवक्ता, अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार टि.ग. से Whatsapp. पर सम्पर्क किया जा सकता है।
🔸 प्रतियोगिता में शामिल होने के लिए यहां क्लिक करें।  Click Here


 उपरोक्त प्रतियोगिता में 80% या अधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को ईमेल द्वारा Printable Certificate भेजे गए हैं। यदि किसी प्रतिभागी को Certificate प्राप्त न हुआ हो तो  नीचे Comment box में अपना नाम, ईमेल, विद्यालय का नाम व पता, मोबाइल नम्बर, प्रतिभाग करने का दिनांक और समय का विवरण पोस्ट करें। धन्यवाद।

Comments

  1. प्रतियोगिता से कोविङ19 के बचाव व फैलने से जागरूकता

    ReplyDelete
    Replies
    1. हमे हर किसी से उचित दूरी बनाये रखना है। निरंतर अपने हाथों को साबुन से धोना है। घर से बाहर मास्क को दैनिक उपयोग में लेना है।

      Delete
    2. Hamen Ghar se Bahar nahin nikalna chahie hamen har bar har bar apne hath dhoni hi chahie hi

      Delete
  2. Replies
    1. उपरोक्त प्रतियोगिता में 80% या अधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को ईमेल द्वारा Printable Certificate भेजे गए हैं। यदि किसी प्रतिभागी को Certificate प्राप्त न हुआ हो तो नीचे Comment box में अपना नाम, ईमेल, विद्यालय का नाम व पता, मोबाइल नम्बर, प्रतिभाग करने का दिनांक और समय का विवरण पोस्ट करें। धन्यवाद।

      Delete
    2. Sir mera certificate nhi aaya

      Delete
    3. I M Pinki Panwar Frm GHSS LWEDAN KASMOLI T.G
      Not received my certificate

      Delete
    4. PINKI PANWAR
      vaishnavi050812@gmail.com
      LT HINDI
      GHSS LWEDAN KASMOLI
      BLOCK NARENDRA NAGAR, AGRAKHAAL
      DISTT TEHRI GARHWAL
      PARTICIPATED ON 18TH MAY 2021, 9.20 pm
      MOB.NO 8879668660

      Delete
    5. PINKI PANWAR
      vaishnavi050812@gmail.com
      LT HINDI
      GHSS LWEDAN KASMOLI
      BLOCK NARENDRA NAGAR, AGRAKHAAL
      DISTT TEHRI GARHWAL
      PARTICIPATED ON 18TH MAY 2021, 9.20 pm
      MOB.NO 8979668660

      Delete
    6. PINKI PANWAR
      vaishnavi050812@gmail.com
      LT HINDI
      GHSS LWEDAN KASMOLI
      BLOCK NARENDRA NAGAR, AGRAKHAAL
      DISTT TEHRI GARHWAL
      PARTICIPATED ON 18TH MAY 2021, 9.20 pm
      MOB.NO 8979668660

      Delete
    7. Sorry, you have scored less than 80 percent marks, so you did not get a system generated certificate.

      Delete
  3. हमे अपने हाथो को बार बार साबुन से धोने चाए मास्क वा सेनिटायजर का प्रयोग करना चाए और 2गज की दूरी पे रहना है और घर से बाहर नही निकलना चाए तथा कोविड 19, का पालन करना चाए कोविड 19का पालन ना करने पर मनुष्य को हानि हो सकती है

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ji hami covid 19rul follow krne chahiye.... Or agr Hum niymo ka palan Nhi krege to hami hani hogi..

      Delete
    2. hme covid 19 niymo ka palan Krna chahiye

      Delete
    3. Hame mask पहनकर ही घर से बाहर निकलना चाहिए अपने हाथों को बार बार साबुन या एल्कोहल सेनिटाइजर से हाथ धुलते रहना चाहिए हमें कोविड नियमों का पालन करना चाहिए दो गज की दूरी रखनी चाहिए और कोविद का टीका जरूर लगाएं

      Delete
    4. बिल्कुल सही

      Delete
  4. हमें अपने हाथों को बार बार साबुन से धोने चाहिए मास्क वा सैनिटाइजर का प्रयोग करना चाहिए

    और2 गज की दूरी पर रहना है और अपने घरों से बाहर नहीं निकलना चाहिए तथा कोविड 19 का पालन करना चाहिए

    ReplyDelete
    Replies
    1. Yes hme ye sbhi rules follow krne chahiye

      Delete
    2. हांहमें कोविड़ नियमों के सभी कानूनों का पालन करना चाहिए और जो जो हमें बताया जाता है उनके नियम को भी नियमों का पालन करना चाहिए हमें घर से बाहर निकलते समय मास्क सैनिटाइजर से हाथ धुलते रहना चाहिए और भीड़भाड़ वाली जगहों से दूर रहने चाहिए हमें किसी के गले ना लग कर उसके सामने हाथ नमस्ते जोड़कर ही प्रणाम करना चाहिए क्योंकि गले लगने से भी corona का संक्रमण ज्यादा फैलता है और हमें अपनी आंखों को बार-बार नहीं चुना है और मांस को भी पहन के रखना है फटा वाला मास्क नहीं पहनना चाहिए क्योंकि उससे भी संक्रमण का डर रहता है

      Delete
  5. हमे सेनिटाइजर का प्रयोग करना चाहिए यदि पानी उपलब्ध नहो।अपने मुंह व नाक को छूने से पहले हाथों को साबुन से 20सेकेंड तक धोयें।भीड़ भाड वाले स्थान पर 6गज की दूरी बना कर रखे।घर से बाहर मास्क का प्रयोग करें।

    ReplyDelete
    Replies
    1. उपरोक्त प्रतियोगिता में 80% या अधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को ईमेल द्वारा Printable Certificate भेजे गए हैं। यदि किसी प्रतिभागी को Certificate प्राप्त न हुआ हो तो नीचे Comment box में अपना नाम, ईमेल, विद्यालय का नाम व पता, मोबाइल नम्बर, प्रतिभाग करने का दिनांक और समय का विवरण पोस्ट करें। धन्यवाद।

      Delete
    2. Sir Gm sir main Pinki Panwar mujhe abhi tak certificate receive nhi hua mail mein.....

      Delete
    3. Sorry, you have scored less than 80 percent marks, so you did not get a system generated certificate.

      Delete
  6. मास्क हमेशा पहने हर 10 मिनट में अपने हाथों को साफ करै जबतक बहुत जरूरी काम न हो घर से निकले जहा तक हो सके अपनी पूर्ण सुरक्षा के साथ जरूरत मंदो की मदद करे दूरी बनाए रखे

    ReplyDelete
  7. विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने कोरोना वायरस को महामारी घोषित कर दिया है। कोरोना वायरस बहुत सूक्ष्म लेकिन प्रभावी वायरस है। कोरोना वायरस मानव के बाल की तुलना में 900 गुना छोटा है, लेकिन कोरोना का संक्रमण दुनियाभर में तेजी से फ़ैल रहा है।

    * कोरोना वायरस क्या है?


    कोरोना वायरस (सीओवी) का संबंध वायरस के ऐसे परिवार से है जिसके संक्रमण से जुकाम से लेकर सांस लेने में तकलीफ जैसी समस्या हो सकती है। इस वायरस को पहले कभी नहीं देखा गया है। इस वायरस का संक्रमण दिसंबर में चीन के वुहान में शुरू हुआ था। डब्लूएचओ के मुताबिक बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ इसके लक्षण हैं।
    अब तक इस वायरस को फैलने से रोकने वाला कोई टीका नहीं बना है।
    इसके संक्रमण के फलस्वरूप बुखार, जुकाम, सांस लेने में तकलीफ, नाक बहना और गले में खराश जैसी समस्याएं उत्पन्न होती हैं। यह वायरस एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैलता है। इसलिए इसे लेकर बहुत सावधानी बरती जा रही है। यह वायरस दिसंबर में सबसे पहले चीन में पकड़ में आया था। इसके दूसरे देशों में पहुंच जाने की आशंका जताई जा रही है।

    कोरोना से मिलते-जुलते वायरस खांसी और छींक से गिरने वाली बूंदों के ज़रिए फैलते हैं। कोरोना वायरस अब चीन में उतनी तीव्र गति से नहीं फ़ैल रहा है जितना दुनिया के अन्य देशों में फैल रहा है। कोविड 19 नाम का यह वायरस अब तक 70 से ज़्यादा देशों में फैल चुका है। कोरोना के संक्रमण के बढ़ते ख़तरे को देखते हुए सावधानी बरतने की ज़रूरत है ताकि इसे फैलने से रोका जा सके।

    * क्या हैं इस बीमारी के लक्षण?

    कोवाइड-19 / कोरोना वायरस में पहले बुख़ार होता है। इसके बाद सूखी खांसी होती है और फिर एक हफ़्ते बाद सांस लेने में परेशानी होने लगती है।

    इन लक्षणों का हमेशा मतलब यह नहीं है कि आपको कोरोना वायरस का संक्रमण है। कोरोना वायरस के गंभीर मामलों में निमोनिया, सांस लेने में बहुत ज़्यादा परेशानी, किडनी फ़ेल होना और यहां तक कि मौत भी हो सकती है। बुजुर्ग या जिन लोगों को पहले से अस्थमा, मधुमेह या हार्ट की बीमारी है उनके मामले में ख़तरा गंभीर हो सकता है। ज़ुकाम और फ्लू में के वायरसों में भी इसी तरह के लक्षण पाए जाते हैं।
    * कोरोना वायरस का संक्रमण हो जाए तब?

    इस समय कोरोना वायरस का कोई इलाज नहीं है लेकिन इसमें बीमारी के लक्षण कम होने वाली दवाइयां दी जा सकती हैं।

    जब तक आप ठीक न हो जाएं, तब तक आप दूसरों से अलग रहें।

    कोरोना वायरस के इलाज़ के लिए वैक्सीन विकसित करने पर काम चल रहा है।

    इस साल के अंत तक इंसानों पर इसका परीक्षण कर लिया जाएगा।

    कुछ अस्पताल एंटीवायरल दवा का भी परीक्षण कर रहे हैं।

    * क्या हैं इससे बचाव के उपाय?

    स्‍वास्‍थ्‍य मंत्रालय ने कोरोना वायरस से बचने के लिए दिशा-निर्देश जारी किए हैं।
    इनके मुताबिक हाथों को साबुन से धोना चाहिए।
    अल्‍कोहल आधारित हैंड रब का इस्‍तेमाल भी किया जा सकता है।
    खांसते और छीकते समय नाक और मुंह रूमाल या टिश्‍यू पेपर से ढंककर रखें।
    जिन व्‍यक्तियों में कोल्‍ड और फ्लू के लक्षण हों, उनसे दूरी बनाकर रखें।
    अंडे और मांस के सेवन से बचें।

    जंगली जानवरों के संपर्क में आने से बचें।

    * मास्क कौन और कैसे पहनें?

    अगर आप स्वस्थ हैं तो आपको मास्क की जरूरत नहीं है।

    अगर आप किसी कोरोना वायरस से संक्रमित व्यक्ति की देखभाल कर रहे हैं, तो आपको मास्क पहनना होगा।

    जिन लोगों को बुखार, कफ या सांस में तकलीफ की शिकायत है, उन्हें मास्क पहनना चाहिए और तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए।


    * मास्क पहनने का तरीका :-
    मास्क पर सामने से हाथ नहीं लगाना चाहिए।

    अगर हाथ लग जाए तो तुरंत हाथ धोना चाहिए।

    मास्क को ऐसे पहनना चाहिए कि आपकी नाक, मुंह और दाढ़ी का हिस्सा उससे ढंका रहे।

    मास्क उतारते वक्त भी मास्क की लास्टिक या फीता पकड़कर निकालना चाहिए, मास्क नहीं छूना चाहिए।

    हर रोज मास्क बदल दिया जाना चाहिए।

    * कोरोना का ख़तरा कैसा करें कम, पढ़ें उपाय

    कोरोना से मिलते-जुलते वायरस खांसी और छींक से गिरने वाली बूंदों के ज़रिए फैलते हैं।

    अपने हाथ अच्छी तरह धोएं।

    खांसते या छींकते वक़्त अपना मुंह ढंक लें।

    हाथ साफ़ नहीं हो तो आंखों, नाक और मुंह को छूने बचें।

    कोरोना का संक्रमण फैलने से कैसे रोकें?

    सार्वजनिक वाहन जैसे बस, ट्रेन, ऑटो या टैक्सी से यात्रा न करें।

    घर में मेहमान न बुलाएं।

    घर का सामान किसी और से मंगाएं।

    ऑफ़िस, स्कूल या सार्वजनिक जगहों पर न जाएं।

    अगर आप और भी लोगों के साथ रह रहे हैं, तो ज़्यादा सतर्कता बरतें।

    अलग कमरे में रहें और साझा रसोई व बाथरूम को लगातार साफ़ करें।

    14 दिनों तक ऐसा करते रहें ताकि संक्रमण का ख़तरा कम हो सके।

    अगर आप संक्रमित इलाक़े से आए हैं या किसी संक्रमित व्यक्ति के संपर्क में रहे हैं तो आपको अकेले रहने की सलाह दी जा सकती है। अत: घर पर रहें.

    ReplyDelete
    Replies
    1. Ji ye Sahi hai or Isse Jamal ki hani bhi Kam hogi... Or Hum safe rhege....

      Delete
    2. Ji ye Sahi hai or Isse Jamal ki hani bhi Kam hogi... Or Hum safe rhege....

      Delete
  8. अनावश्यक कार्य से घर बाहर निकले।बाहर जाने पर मस्क और sanatizer का प्रयोग करें।

    ReplyDelete
  9. उपरोक्त प्रतियोगिता में 80% या अधिक अंक प्राप्त करने वाले प्रतिभागियों को ईमेल द्वारा Printable Certificate भेजे गए हैं। यदि किसी प्रतिभागी को Certificate प्राप्त न हुआ हो तो नीचे Comment box में अपना नाम, ईमेल, विद्यालय का नाम व पता, मोबाइल नम्बर, प्रतिभाग करने का दिनांक और समय का विवरण पोस्ट करें। धन्यवाद।

    ReplyDelete
    Replies
    1. Sir apne abhi tk kuch reply nhn diya n hi msi aai

      Delete
    2. पूरा विवरण पोस्ट करें।

      Delete
  10. Neeraj premi
    Gps neerajpremi82@gmail.com
    22/5/21
    I can't get e certificate

    ReplyDelete
    Replies
    1. Sorry, you have scored less than 80 percent marks, so you did not get a system generated certificate.

      Delete
  11. Sir mera certificate nhi aya
    Godambari Bijalwan
    GIC khandkari Chamba

    ReplyDelete
  12. godambaribijalwan@gmail.com
    21/5/21

    ReplyDelete
  13. Sir mera certificate nhi aya h is bare me apne koi rply nhi kiya h

    ReplyDelete
  14. Sir mera certificate nahi aaya
    Sarita devi
    Saritadevi2089@gmail.com
    Gps dodag thapla pratap nagar
    8755049557
    26.5.21/1:45pm


    Gps dodag

    ReplyDelete
  15. Sir mera certificate nhi aaya hai
    sunitasonu8347911@gmail.com
    School Rajkiya inter college kandikhal
    Thouldhar block
    7060165914
    3.06.21 3:30pm

    ReplyDelete
    Replies
    1. आप अपना मेल चेक कीजिये।

      Delete
  16. मेरा नाम कमलेश कुमावत है मेरा अभी तक सर्टिफिकेट नहीं आया है सर मेरा मोबाइल नंबर 8955240094

    ReplyDelete
  17. महोदय मैंने 30 अगस्त 2021 को ही कोविड-19 वैक्सीनेशन ऑनलाइन क्विज टेस्ट दिया था किंतु उसका सर्टिफिकेट मुझे अभी तक प्राप्त नहीं हुआ है

    ReplyDelete
    Replies
    1. पूरा विवरण दर्ज करें।

      Delete
  18. Sir, mujhe Certificate nahi mila hai

    ReplyDelete

Post a Comment

पोस्ट पर अपने उपयोगी विचार और सुझाव यहाँ कमेंट करें।

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।