माध्यमिक शिक्षक 'निष्ठा प्रशिक्षण' के लिए यहां से डाउनलोड करें Diksha app

  उत्तराखंड में माध्यमिक विद्यालयों के सभी प्रवक्ता और सहायक अध्यापको के लिए निष्ठा कार्यक्रम के अंतर्गत 1 अगस्त से ऑनलाइन प्रशिक्षण आरम्भ किया जा रहा है। 'निष्ठा प्रशिक्षण' प्राप्त करने के लिए शिक्षक व संस्थाध्यक्ष यहां दिए गए लिंक पर क्लिक करते हुए अपने स्मार्टफोन पर Diksha App Install कर लें। यह प्रशिक्षण 1 अगस्त 2021 से ऑनलाइन माध्यम में दीक्षा प्लेटफार्म पर आयोजित किया जा रहा है, जिसमे समस्त प्रवक्ता व सहायक अध्यापक एलटी सहित संस्थाध्यक्षो को भी अनिवार्यतः प्रशिक्षण प्राप्त करना है।

जिन शिक्षकों के मोबाइल फोन पर Diksha app पहले से ही इंस्टॉल है वह इसे अपडेट कर लें और इसकी जांच कर लें की आपके मोबाइल पर यह सही ढंग से संचालित हो रहा है या नहीं। अन्यथा पहले से इंस्टॉल एप को हटाकर इसके स्थान पर ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक कर दीक्षा एप का लेटेस्ट वर्जन इंस्टॉल कर लें। स्मार्ट फोन पर दीक्षा एप को इंस्टॉल करने के बाद उस पर अपना यूजर अकाउंट बना लें। यूजर अकाउंट बनाते समय दीक्षा एप पर अपना स्थाई मोबाइल नंबर और मेल अकाउंट पंजीकृत करें। इस बात का विशेष ध्यान रखें कि पंजीकरण के समय दर्ज किया जाने वाला ईमेल अकाउंट सक्रिय होना चाहिए, क्योंकि भविष्य में इस ईमेल पर ही ओटीपी और अन्य सूचनाएं प्राप्त होनी है।  प्रयोगकर्ता के रूप में अपना विवरण दर्ज करते समय अपना नाम, पदनाम व विषय आदि अंकित करते समय विशेष सावधानी बरतें, क्योंकि प्रशिक्षण प्राप्त करने के उपरांत प्रमाण पत्रों पर यही विवरण मुद्रित होता है। अधिक जानकारी के लिए नीचे दिए कमेंट बॉक्स में कमेंट कर सकते हैं।

Comments

Post a Comment

पोस्ट पर अपने उपयोगी विचार और सुझाव यहाँ कमेंट करें।

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।