सन्दर्भदाता प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे दिन NEP 2020 और पीएम पोषण योजना सहित अनेक मुद्दों पर डायट सभागार में शिक्षकों ने ली उपयोगी जानकारी।

जनपद टिहरी गढ़वाल के राजकीय प्राथमिक एवं माध्यमिक विद्यालयों में विद्यालय प्रबंध समिति के सदस्यों के लिए आयोजित तीन दिवसीय संदर्भदाता प्रशिक्षण के दूसरे दिन आज डाइट सभागार में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा विभिन्न माड्यूल्स पर रोचक ढंग से  प्रशिक्षण प्रस्तुत किया। इस अवसर पर विकासखंड जाखणीधार, भिलंगना और कीर्तिनगर के 78 प्रतिभागी संकुल समन्वयक व शिक्षकों को राज्य परियोजना कार्यालय समग्र शिक्षा द्वारा तैयार की गई पुस्तक शैक्षिक आवाहन भी वितरित की गई।

  उल्लेखनीय है कि जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान नई टिहरी के सभागार में 25 अक्टूबर से 10 नवम्बर तक विभिन्न चरणों मे एसएमसी सदस्यों के लिए तीन दिवसीय संदर्भदाता प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है। कार्यक्रम के प्रथम चरण में विकासखंड जाखणीधार, भिलंगना एवं कीर्तिनगर के संकुल समन्वयक एवं नजदीकी माध्यमिक विद्यालय एक एक-एक शिक्षक को मास्टर ट्रेनर के रूप में प्रशिक्षण दिया जा रहा है। प्रशिक्षण कार्यक्रम के दूसरे दिन की शुरुआत आज अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज जखणीधार के प्रवक्ता सुशील डोभाल द्वारा गत दिवस के प्रशिक्षण की आख्या के प्रस्तुतीकरण के साथ हुई। प्रशिक्षण कार्यक्रम में आज डाइट के प्रवक्ता दीपक रतूड़ी द्वारा नई शिक्षा नीति 2020, निपुण भारत, शिक्षा का अधिकार अधिनियम, तथा बुनियादी साक्षरता आदि विषयों पर प्रशिक्षण दिया गया। डायट प्रवक्ता डॉ वीर सिंह रावत ने एन ए एस कार्यक्रम के क्रियान्वयन व समावेशी शिक्षा आदि शीर्षकों पर विस्तार पूर्वक जानकारी रखी। इस दौरान उन्होंने कहा की देशभर में कक्षा 3, 5, 8 और 10 के विद्यार्थियों के  संप्राप्ति स्तर के आकलन के लिए एन ए एस कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है और इस कार्यक्रम के सफल संचालन के लिए सभी विद्यालयों को नमूना प्रश्न पत्र भेजे जा रहे हैं।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में डायट प्रवक्ता एवं मास्टर ट्रेनर राजेंद्र प्रसाद बडोनी ने प्रशिक्षणार्थियों को ट्रेनिंग मॉड्यूल के दौरान अवगत कराया कि मध्याह्न भोजन योजना का नाम अब पीएम पोषण शक्ति निर्माण योजना के रूप में तब्दील कर दिया गया है। उन्होंने बताया कि नई व्यवस्था के अंतर्गत समस्त विद्यालयों को एमडीएम के लिए सिंगल नोडल अकाउंट खोला जाना है। केनरा बैंक के माध्यम से खोले जाने वाले यह बैंक खाते अनिवार्य रूप से 31 अक्टूबर तक खोले जाने हैं। इसी प्रकार समग्र शिक्षा योजना के अंतर्गत सिंगल नोडल अकाउंट भारतीय स्टेट बैंक में खोला जाना है। उन्होंने प्राथमिक एवं उच्च प्राथमिक विद्यालयों के लिए पीएम पोषण योजना के अंतर्गत कुकिंग कॉस्ट, भोजन माताओं का मानदेय, वर्दी भत्ता एवं बोनस आदि की विस्तार पूर्वक जानकारी दी। इस अवसर पर डाइट के प्रवक्ता एवं मास्टर ट्रेनर देवेंद्र भंडारी ने लर्निंग आउटकम, स्वयंप्रभा, शाला सिद्धि, पीएम e-vidya, प्रतिभा दिवस, आनंदम पाठ्यचर्या आदि विषयो पर शानदार ढंग से प्रशिक्षण दिया।



Comments

  1. रोचकता से भरपूर विवेचन।

    ReplyDelete

Post a Comment

पोस्ट पर अपने उपयोगी विचार और सुझाव यहाँ कमेंट करें।

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।