उत्तराखंड से राष्ट्रीय इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता के लिए इन 9 बाल वैज्ञानिकों का हुआ चयन।

राष्ट्रीय इंस्पायर अवार्ड के लिए उत्तराखंड से 9 बाल वैज्ञानिकों का चयन हुआ है। टिहरी, चंपावत और पिथौरागढ़ जनपदों से राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए दो-दो विद्यार्थियों का चयन हुआ है जबकि देशभर में शिक्षा के हव के रूप में प्रसिद्ध देहरादून जनपद से एक भी छात्र का चयन नहीं हो पाया है।

    उल्लेखनीय है कि भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग तथा नेशनल इनोवेशन फाउंडेशन द्वारा देशभर में कक्षा 6 से दसवीं तक अध्ययनरत विद्यार्थियों के लिए इंस्पायर्ड अवार्ड योजना के अंतर्गत विज्ञान के क्षेत्र में नए अनुसंधान और स्कूली बच्चों के नवाचारी विचारों को साकार बनाने के उद्देश्य से उनके नवाचारी विचार इस योजना के इंस्पायर अवार्ड पोर्टल पर पंजीकृत किए जाते हैं और नवाचारी विचारों के चयन होने पर बाल वैज्ञानिकों को मॉडल व प्रोजेक्ट तैयार करने हेतु दस हजार रुपये की अवार्ड राशि दी जाती है। इस राशि से बच्चे अपना नवाचारी मॉडल तैयार कर जिला स्तरीय मॉडल प्रदर्शनी में प्रतिभाग करते हैं और वहां से चयन होने पर राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग करते हैं जहां से चयन होने पर उन्हें राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग का मौका मिलता है। इस वर्ष राज्य के सभी जनपदों से 937 बाल वैज्ञानिकों ने राज्य स्तरीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग किया था। जिनमें से सर्वश्रेष्ठ प्रोजेक्ट के आधार पर राज्य के 9 बाल वैज्ञानिकों को राष्ट्रीय इंस्पायर अवार्ड प्रतियोगिता के लिए चयन हुआ है। जनपद टिहरी गढ़वाल के साथ ही चंपावत एवं पिथौरागढ़ से भी दो -दो बाल वैज्ञानिकों का राष्ट्रीय प्रतियोगिता के लिए चयन हुआ है। इनमें से जनपद टिहरी गढ़वाल के राजकीय इंटर कॉलेज मैड़खाल की छात्रा शिवानी व राजकीय इंटर कॉलेज पिपलीधार की बाल वैज्ञानिक शीतल भी राष्ट्रीय प्रतियोगिता में टिहरी जनपद से राष्ट्रीय प्रतियोगिता में प्रतिभाग करेंगी। इनके साथ ही उत्तराखंड के चंपावत से दीपांशु गोड, निर्मला महर, पिथौरागढ़ से इमला खान, नीरज सिंह हरिद्वार से कीर्ति भाटिया, उधम सिंह नगर से ध्रुब डाबर और पौड़ी से नितेश सिंह का भी चयन हुआ है। खास बात यह रही कि इस वर्ष देहरादून से एक भी बाल वैज्ञानिक का इस प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर पर चयन हुआ है।

Comments

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।