Board Exam Stress: 'परीक्षा- एक उत्सव' कार्यक्रम के माध्यम से दूर होगा उत्तराखंड में 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों का परीक्षा को लेकर तनाव व दबाव, राज्य में 21 मार्च को सभी विद्यालयों में आयोजित होगा 'परीक्षा- एक उत्सव' कार्यक्रम, SCERT ने दिए निर्देश।

 उत्तराखंड में दसवीं और बारहवीं बोर्ड परीक्षार्थियों को परीक्षा के तनाव व चिंता Board exam stress से दूर रखने के लिए परीक्षा एक उत्सव के रूप में आयोजित करने की तैयारी चल रही है। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद ने इस दिशा में राज्य भर में 21 मार्च को 'परीक्षा एक उत्सव' कार्यक्रम के आयोजन के निर्देश दिए हैं। इस दिन विद्यालयों में बोर्ड परीक्षार्थियों में परीक्षा के दबाव और तनाव को दूर करने के लिए अनेक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी।

 राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद SCERT उत्तराखंड ने राज्य के सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान DIET को बोर्ड परीक्षा संबंधी तनाव को दूर करने के लिए 'परीक्षा एक उत्सव' कार्यक्रम exam a celebration संचालित करने के निर्देश दिए हैं। निदेशक अकादमिक शोध एवं प्रशिक्षण उत्तराखंड आरके कुंवर ने कहा है कि कोविड-19 के कारण विद्यार्थियों का अध्ययन कार्य बाधित रहा है, जिस कारण उनमें परीक्षा को लेकर तनाव व चिंता बनी होना स्वाभाविक है। परीक्षार्थी परीक्षा के दिनों तनाव से मुक्त रहे, यह हम सभी का उद्देश्य है। उन्होंने कहा है की बोर्ड परीक्षा को हर्षोल्लास के साथ एक उत्सव में रूप में मनाये जाने की आवश्यकता है। परीक्षार्थी बोर्ड परीक्षा को सकारात्मक रूप में स्वीकार करें, इसके लिए 'परीक्षा एक उत्सव, कार्यक्रम का आयोजन बोर्ड परीक्षा से पूर्व सोशल डिस्टेंसिंग को ध्यान में रखते हुए 21 मार्च 2022 को राज्य के सभी विद्यालयों में आयोजित किया जाएगा। इसके लिए राज्य के सभी जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थानों के प्राचार्य को निर्देशित किया गया है।

 21 मार्च को आयोजित किए जाने वाले 'परीक्षा एक उत्सव' कार्यक्रम में बोर्ड परीक्षा में प्रतिभाग करने वाले बच्चों के लिए ध्यान/माइंडफूलनेस गतिविधियां, मांस पेशी विश्राम तकनीकी, स्लोगन लेखन, पोस्टर निर्माण, व चर्चा परिचर्चा सहित अनेक गतिविधियां आयोजित की जाएंगी, जिससे परीक्षा को लेकर विद्यार्थियों में सकारात्मक और रचनात्मक माहौल बन सके। संबंधित जिला शिक्षा प्रशिक्षण संस्थान के प्राचार्य उक्त कार्यक्रम के अनुश्रवण हेतु नोडल अधिकारी होंगे तथा वह अपने स्तर से कार्यक्रम के अनुश्रवण के लिए जनपद स्तर पर एक टीम का गठन करेंगे। विद्यालय द्वारा संपन्न कार्यक्रम की आख्या निर्धारित प्रारूप पर खंड शिक्षा अधिकारी के माध्यम से जनपद स्तर पर संकलित कर ई-मेल द्वारा निर्धारित समय पर एससीईआरटी को भेजी जाएगी। समस्त माध्यमिक विद्यालय के प्रधानाचार्य को इस कार्यक्रम का संचालन गंभीरता पूर्वक करने के लिए निर्देशित किया गया है। विद्यालय द्वारा बनाए गए दो उत्कृष्ट स्लोगन व पोस्टर तथा अन्य गतिविधियों की फोटो निर्धारित प्रारूप पर जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान को भेजने के भी निर्देश दिए गए हैं।

Comments

  1. बहुत बहुत आभार आपका जो आपने हमारे लिए और हमारे भविष्य के लिए यह परीक्षा एवं उत्सव कार्यक्रम रखा।💞💞💞💞💞💞

    ReplyDelete

Post a Comment

पोस्ट पर अपने उपयोगी विचार और सुझाव यहाँ कमेंट करें।

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।