National Scholarship Portal: छात्रवृत्ति के लिए आवेदकों के बैंक खातों में खामियां मिलने पर भुगतान की प्रक्रिया हुई रद्द, आवेदकों को 15 दिनों में बैंक खातों का विवरण यहां करना होगा अपडेट।

 उत्तराखंड के शैक्षणिक संस्थानों में अध्ययनरत छात्रों को मिलने वाली समाज कल्याण छात्रवृत्ति के लिए कई आवेदकों के बैंक खातों में खामियां मिलने के कारण PFMS पोर्टल द्वारा भुगतान की प्रक्रिया रद्द कर दी गयी है। ऐसे सभी लाभार्थी छात्र-छात्राओं को 15 दिनों के भीतर NSP पोर्टल पर अपने बैंक खातों का विवरण अपडेट करना होगा, इसके बाद ही पात्र छात्र-छात्राओं को छात्रवृत्ति मिल पाएगी।

     उत्तराखंड समाज कल्याण विभाग द्वारा राज्य के विद्यालयों, पॉलिटेक्निक व आईटीआई संस्थानों में अध्ययनरत अनुसूचित जाति, जनजाति और पिछड़ा वर्ग के छात्र छात्राओं को केंद्र और राज्य सैक्टर के अंतर्गत छात्रवृत्ति प्रदान की जाती हैं। इसके लिए प्रत्येक वर्ष लाभार्थी छात्रों द्वारा नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल यानी NPS पर छात्रवृत्ति के लिए ऑनलाइन आवेदन किया जाता है। जिसमें संबंधित छात्र छात्राओं के विस्तृत विवरण के साथ ही उनके बैंक खातों की जानकारी भी दी जाती है। पोर्टल पर दर्ज की गई इन सूचनाओं को विद्यालय के प्रधानाचार्य भौतिक सत्यापन के बाद समाज कल्याण विभाग को ऑनलाइन अग्रसारित कर देते हैं और इसके बाद समाज कल्याण विभाग द्वारा लाभार्थी छात्रों को योजना का लाभ दिया जाता है। समाज कल्याण विभाग के आईटी सेल द्वारा बताया गया है कि राज्य के सैकड़ों आवेदकों के बैंक खातों में KYC न होने सहित कई खामियां देखने को मिल रही हैं, जिस कारण PFMS पोर्टल द्वारा ऐसे खाते धारक लाभार्थियों का भुगतान रद्द किया जा रहा है।

विद्यालयी शिक्षा विभाग ने जारी किए यह निर्देश- अब सभी माध्यमिक शिक्षको को इस प्रपत्र पर करना होगा अपने शिक्षण कार्यों का स्वमूल्यांकन-

   समाज कल्याण निदेशालय के निर्देशों पर आईटी सेल द्वारा स्कॉलरशिप पोर्टल पर बैंक खातों की सूचना अपडेट करने का विकल्प खोला गया है। ऐसे सभी विद्यार्थियों को 15 दिनों के भीतर नेशनल स्कॉलरशिप पोर्टल यानी NSP पर Login कर अपने बैंक खातों की सूचना अपडेट करनी होगी। अनेक बार यह भी देखा जाता है कि लाभार्थी आवेदन करते समय अपने खाते का विवरण तो दर्ज कर लेते हैं लेकिन बैंक खाते की केवाईसी न हो पाने अथवा अन्य कई कारणों से बैंक खाता निष्क्रिय रहता है। जिस कारण DBT योजना के अंतर्गत खाते में धनराशि आहरित नहीं हो पाती। समाज कल्याण विभाग के आईटी सेल ने स्पष्ट किया है कि बैंक खातों को अपडेट करने के बाद ही छात्रवृत्ति की धनराशि का भुगतान संभव हो पाएगा।

National Scholarship Portal पर Log in करने के लिए यहां करें क्लिक

आवेदक अपने बैंक खाते अपडेट करने के लिए यहां करें क्लिक

Comments

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।