World No-Tobacco Day: विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर ऑनलाइन शपथ कार्यक्रम में यहां करें प्रतिभाग, सभी प्रतिभागियों को मिलेगा आकर्षक शपथ प्रमाण-पत्र

तंबाकू का सेवन जानलेवा हो सकता है। ये जानते हुए भी दुनियाभर में बड़ी संख्या में लोग किसी न किसी रूप में तंबाकू (बीड़ी, सिगरेट, गुटखा आदि) का सेवन कर रहे हैं और तम्बाकू के सेवन से कई जानलेवा बीमारियों से ग्रसित हो रहे हैं। इसीलिए लोगों को तंबाकू के सेवन से रोकने और उससे होने वाले नुकसान के प्रति जागरूक करने के लिए हर साल 31 मई को दुनियाभर में विश्व तंबाकू निषेध दिवस यानी वर्ल्ड नो टोबैको डे मनाया जाता है। 

  इस दिन विश्वभर में तम्बाकू के सेवन को रोकने के लिए अनेक कार्यक्रम आयोजित किये जाते हैं। इसीक्रम में विद्यालयी शिक्षा विभाग के निर्देशों के तहत समस्त छात्र-छात्राओं, शिक्षकों और आमलोगों द्वारा तम्बाकू निषेध दिवस पर शपथ ली जानी है। विश्व तम्बाकू निषेध दिवस पर विद्यालयी शिक्षा विभाग के लिए अटल उत्कृष्ट राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार टिहरी गढ़वाल द्वारा ऑनलाइन शपथ कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।  प्रतिभागी यहां अपनी सूचनाएं दर्ज कर शपथ लेते हुए शपथ प्रमाण पत्र प्राप्त कर सकते हैं। शपथ लेने और प्रमाण-पत्र प्राप्त करने के लिए यहां दर्ज करें अपना विवरण

प्रतिभागियों की अत्यधिक संख्या होने के कारण ई-मेल द्वारा प्रमाण पत्र प्राप्त होने में समय लग सकता है, जिन प्रतिभागियों को ई-मेल द्वारा प्रमाण पत्र प्राप्त ना हुआ हो वह अपना विवरण कमेंट बॉक्स में कमेंट करें।

Comments

  1. तम्बाकू का उपयोग करना स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक हानिकारक है यह जानलेवा हो सकता है,कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी तम्बाकू के सेवन से होती है।सरकार को तम्बाकू उत्पादन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाना चाहिए।तम्बाकू संबंधित उत्पाद प्रतिबंधित होने चाहिए इसे बेचने औऱ उपयोग करने वालो पर कठोरतम कार्यवाही होनी चाहिए।जनजागरूकता से ही तम्बाकू पर पूर्ण प्रतिबंध लग सकता है।विश्व तम्बाकू निषेद्ध दिवस पर हम सभी कभी भी जीवन मे तम्बाकू का सेवन न करने की प्रतिज्ञा लेते हैं।।

    ReplyDelete
    Replies
    1. बहुत खूब और प्रशंसनीय।

      Delete
    2. मुझे प्रमाण पत्र प्राप्त नहीं हुआ

      Delete
  2. तम्बाकू खाने से कैंसर होता है इसलिए तम्बाकू नहीं खाना चाहिए

    ReplyDelete
    Replies
    1. मुझे प्रमाण पत्र प्राप्त नहीं हुआ

      Delete
    2. मुझे प्रमाण पत्र

      Delete
    3. Hirday Ram AnthwalMay 31, 2022 at 5:28 PM

      तम्बाकू का उपयोग करना स्वास्थ्य के लिए अत्यधिक हानिकारक है यह जानलेवा हो सकता है,कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी तम्बाकू के सेवन से होती है।सरकार को तम्बाकू उत्पादन पर पूर्ण प्रतिबंध लगाना चाहिए।तम्बाकू संबंधित उत्पाद प्रतिबंधित होने चाहिए इसे बेचने औऱ उपयोग करने वालो पर कठोरतम कार्यवाही होनी चाहिए।जनजागरूकता से ही तम्बाकू पर पूर्ण प्रतिबंध लग सकता है। विद्यालय तम्बाकू निषेध हेतु महत्त्वपूर्ण भूमिका निभा सकते हैं। तम्बाकू निषेध दिवस दिवस पर हम सभी कभी भी जीवन मे तम्बाकू का सेवन न करने की प्रतिज्ञा लेते हैं।।

      Delete
  3. तंबाकू खाने से कर्क रोग होता है

    ReplyDelete
  4. तंबाकू का किसी भी रूप में सेवन करना मौत को दावत देने के समान है, कैंसर जैसे भयंकर रोग इसके सेवन से हो रहे है, जागरूकता व निरक्षरता के कारण कुछ लोग इसके आदि हो चुके है, लुभावने विज्ञापन लोगों को और आकर्षित कर रहे हैं. कुछ लोग इस धन्धे से जरूर मालामाल हो रहे है, परन्तु इसका यदि मूल्यांकन किया जाए,तो राष्ट्र को तंबाकू जनित रोगों के उपचार में प्रतिवर्ष करोड़ो की धनराशि का नुक्सान हो रहा है. हमें लोगों को जागरूक करना होगा.छात्र-छात्राओं विभिन्न सामजिक संगठनों , शिक्षित वर्ग को तंबाकू सेवन को रोकने के लिए बढचढकर आगे आना होगा.आने वाले भविष्य को सुरक्षित करने की जिम्मेदारी हम सबकी है.

    ReplyDelete
  5. तम्बाकू को ना, जिन्दगी को हां।

    ReplyDelete
  6. Hme tambahu nhi khana chahiye

    ReplyDelete
  7. नशे का सेवन करना जानलेवा है

    ReplyDelete
  8. Hamen sabhi ko Dharampal n karne ki salah deni chahie

    ReplyDelete
  9. Mujhe praman patra prapt nahi hua email gamerboydt98@gmail.com

    ReplyDelete
  10. नशा नहीं करना चाहिए

    ReplyDelete
  11. तंबाकू उत्पाद और ईएनडीएस दोनों ही मानव स्वास्थ्य के लिए बहुत हानिकारक हैं और इन सभी से दूर रहना समझदारी है. तम्बाकू हमारे स्वास्थ्य पर कई तरह से प्रतिकूल प्रभाव डालता है. तंबाकू से सांस लेने से जुड़ी बीमारियां, हृदय रोग, स्ट्रोक, अल्सर और दिल की धड़कन तेज होने से मृत्यु का कारण बन सकती है.

    ReplyDelete
  12. तंबाकू सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकर और जानलेवा होता है हमें इसके सेवन से स्वयं और दूसरों को बचाना और इसे छुड़वाने के लिए प्रेरित करना चाहिए

    ReplyDelete
  13. Tabacoo is most dangerous for our health

    ReplyDelete
  14. Mujhe certificate nhi Mila hai

    ReplyDelete

Post a Comment

पोस्ट पर अपने उपयोगी विचार और सुझाव यहाँ कमेंट करें।

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।