Apply Inspire Scholarship: 12वीं पास के लिए इंस्पायर स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन, आवश्यक शर्ते और पात्रता, इंस्पायर स्कॉलरशिप ऑनलाइन आवेदन कैसे करें-

Sushil Dobhal
सुशील डोभाल, प्रवक्ता विद्यालयी शिक्षा विभाग उत्तराखंड

देशभर में लाखों की संख्या में कक्षा बारहवीं के विद्यार्थी सीबीएसई सहित विभिन्न राज्यों की शिक्षा बोर्डों की परीक्षाएं दे चुके हैं और उत्तराखंड सहित कई राज्यों की शिक्षा परिषद द्वारा परीक्षा परिणाम भी जारी किए जा चुके हैं। अनेक विद्यार्थियों और शिक्षकों की जिज्ञासा पर मैं यहां कक्षा 12वीं पास हो चुके विद्यार्थियों के लिए इंस्पायर स्कॉलरशिप के बारे में विस्तार से जानकारी देने जा रहा हूं। आशा करता हूं यह जानकारी 'हिमवंत' के पाठक छात्र-छात्राओं, अभिभावकों और शिक्षकों के लिए उपयोगी साबित होगी।

Inspire Scholarship
प्रत्येक छात्र को अपनी विभिन्न आर्थिक स्थितियों के बावजूद शिक्षा प्राप्त करने का अधिकार है। विज्ञान स्ट्रीम में अपने करियर को आगे बढ़ाने के उद्देश्य से छात्रों को प्रेरित करने के लिए भारत सरकार के विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग ने Inspire Scholarship आरंभ की है। इस छात्रवृत्ति योजना के माध्यम से विज्ञान वर्ग के छात्रों को विभिन्न प्रकार के वित्तीय प्रोत्साहन के रूप में अलग-अलग राशी प्रदान की जाती है। कक्षा 6 से 10 तक अध्ययनरत प्रत्येक विद्यालय से 5 छात्र छात्राओं को इंस्पायर्ड अवार्ड के रूप में दस-दस हजार रुपये की धन राशि प्रदान की जाती है। जबकि 12वीं विज्ञान परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले छात्रों में से कुछ चुनिंदा छात्रों को Inspire Scholarship के लिए चयनित किया जाता है। खास बात यह है कि इस स्कॉलरशिप के तहत जो भी छात्र चुने जाते है, उन्हें अगले पांच वर्षों तक प्रतिवर्ष 80 हजार रुपये विज्ञान के क्षेत्र में उच्च शिक्षा हासिल करने की के लिए भारत सरकार द्वारा दिए जाते हैं।

    Inspire Scholarship के अंतर्गत वैसे छात्र शामिल होते है जो गणित, सांख्यिकी, भौतिकी विज्ञान, रसायन विज्ञान या लाइफ साइंस जैसे वनस्पति विज्ञान, जन्तु विज्ञान आदि में स्नातक अथवा इंटीग्रेटेड स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश लिया हो। स्कॉलरशिप का आयोजन अनुसंधान और नवाचार में रुचि रखने वाले बेहतरीन छात्रों के लिए उपलब्ध कराया जाता है ताकि उन्हें उच्च शिक्षा प्राप्त करने का शानदार अवसर मिल सके।

Inspire Scholarship क्या है?

इंस्पायर स्कॉलरशिप Department of science and technology, Govt of India द्वारा प्रतिभाशाली छात्रों को विज्ञान विषयों में उच्च शिक्षा के लिए आकर्षित करने का अभिनव कार्यक्रम है, इस कार्यक्रम के माध्यम से कक्षा 12 विज्ञान विषयों के साथ अच्छे अंको से छात्राओं को विज्ञान विषयों में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर कि शिक्षा को आगे बढ़ाने के लिए आकर्षक छात्रवृत्ति दी जाती है।

     Inspire Scholarship जिसका पूरा नाम Innovation in Science Pursuit for Inspired Research (INSPIRE) है।  यह भारत सरकार के विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय द्वारा संचालित एक विशेष प्रोग्राम है, जिसका मकसद विज्ञान में रुचि रखने वाले छात्रों को सही-दिशानिर्देश के साथ आगे की राह दिखाना है, ताकि वह छात्र भविष्य में विज्ञान और प्रौद्योगिकी अनुसंधान को एक बेहतर रूप प्रदान कर सकें।

इंस्पायर स्कॉलरशिप किसे दिया जाता है?

Inspire Scholarship गणित, भौतिकी, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान, वनस्पति विज्ञान, प्राणी विज्ञान, सूक्ष्म जीव विज्ञान, नृविज्ञान जीव विज्ञान, भू-विज्ञान, भू भौतिकी, वायुमंडलीय विज्ञान, समुद्र विज्ञान, खगोल विज्ञान, खगोल भौतिकी, इलेक्ट्रॉनिक और सांख्यिकी जैसे विषयों में स्नातक (B.Sc./B.S) या इंटीग्रेटेड  स्नातकोत्तर (MSc/M.S) प्रोग्रामों में शामिल होने वाले छात्रों को प्रदान किया जाता है.

इंस्पायर स्कॉलरशिप की चयन प्रक्रिया

  • छात्रों का चयन 12वीं कक्षा में प्राप्त अंकों के आधार पर होता है.
  • कटऑफ अंक के बराबर या उससे अधिक अंक प्राप्त करने वाले छात्रों को डीएसटी इंस्पायर छात्रवृत्ति के लिए चुना जाता है.
  • चुने गए उम्मीदवारों की सूची Inspire Scholarship के पोर्टल और इंस्पायर प्रोग्राम की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाहिर की जाती है
  • बोर्ड-वार कटऑफ अंक आधिकारिक वेबसाइट पर एक पीडीएफ फाइल के रूप में जारी किए जाते हैं.
  • आगे की प्रक्रिया के लिए निर्दिष्ट समयसीमा के अंदर ऑनलाइन पोर्टल पर आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करना होता है.
  • स्कॉलरशिप अवार्ड एसबीआई खाते में डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से भेज दिया जाता है.

इंस्पायर स्कॉलरशिप के लिए आवश्यक पात्रता- (Inspire Scholarship 2022 Eligibility Criteria)

इस स्कॉलरशिप के लिए मंत्रालय द्वारा विभिन्न योग्यताएँ निर्धारत की गई है। यह पात्रता 12वीं उत्तीर्ण प्रत्येक विद्यार्थी के लिए आवश्यक है। अर्थात, यह योग्यता आधारित स्कॉलरशिप है, पात्रता शर्तों को पूरा करने वाले छात्र ही INSPIRE Scholarship के लिए आवेदन कर सकते हैं। यहां इन सभी योग्यताओं को विस्तार प्रस्तुत किया जा रहा है।

स्कॉलरशिप का नामइंस्पायर स्कालरशिप
INSPIRE का पूरा नामInnovation in Science Pursuit for Inspired Research
शुरू किया गयाविज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा
लाभार्थीछात्र
अवधीअधिकतम पांच वर्ष
वर्ष में कितने बारसाल में एक बार
स्कॉलरशिप की संख्या10,000
योग्यता10+2, न्यूनतम
चयन प्रक्रियाआवेदनों के आधार पर
स्कॉलरशिप की राशीINR 80,000 प्रति वर्ष
उदेश्यछात्रवृत्ति प्रदान करने के लिए
श्रेणीकेंद्र सरकार
स्कॉलरशिप राज्यअखिल भारतीय
आवेदन प्रक्रियाऑनलाइन
स्टेटसएक्टिव
ऑफिसियल वेबसाइटonline-inspire.gov.in
इंस्पायर स्कॉलरशिप के लिए प्रदान की जाने वाली राशि
Inspire Scholarship (इंस्पायर छात्रवृत्ति) के लिए चयनित छात्र-छात्राओं को कक्षा बारहवीं से आगे विज्ञान और प्रौद्योगिकी के अध्ययन के लिए प्रति वर्ष 80,000 रुपए की राशि और कई अन्य लाभ प्रदान किए जाते है। प्रत्येक छात्र छात्रा को 60,000 रुपये के कुल राशि के साथ 5,000 हजार रुपये प्रति माह की वार्षिक छात्रवृत्ति प्रदान किया जाता है. Inspire Scholarship के अंतर्गत प्रदान की जाने वाली राशी का विवरण इस प्रकार है-
Inspire ScholarshipAnnual amoun
स्कॉलरशिप की कुल राशि₹80,000
वार्षिक स्कॉलरशिप₹60,000
मेंटरशिप (अनिवार्य समर रिसर्च प्रोजेक्ट)₹20,000

इंस्पायर स्कॉलरशिप का उद्देश्य

  • इस स्कॉलरशिप का मुख्य उदेश्य देश के युवाओ को कम उम्र में विज्ञान के क्षेत्र में अध्ययन व नवाचारों के लिए आकर्षित करना है।
  • छात्रवृत्ति के माध्यम से उन छात्रों को वित्तीय सहायता प्रदान कि जाएगी जो विज्ञान स्ट्रीम में अपना कैरिअर बनाना चाहते है.
  • छात्र इस छात्रवृति योजना के माध्यम से डॉक्टरेट स्तर तक की वित्तीय सहयाता प्राप्त कर सकते है
  • कमजोर आर्थिक पृष्ठभूमि के विद्यार्थियों की उच्च शिक्षा में आर्थिक बाधाओं को दूर करना इस छात्रवृत्ति योजना का एक प्रमुख उद्देश्य है।
इंस्पायर स्कालरशिप के प्रकार-
विज्ञान और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में विद्यार्थियों की रूचि विकसित करने के लिए इंस्पायर स्कालरशिप का आयोजन मंत्रालय द्वारा प्रत्येक वर्ष किया जाता है। इस योजना के अंतर्गत अधिक से अधिक छात्रों को लाभ प्रदान किया जा सके, इसके लिए Inspire Scholarship को तीन प्रमुख भागो में बांटा गया है, जिसका विवरण यहां दिया जा रहा है।
1- Inspire Award MANAK 
इस इंस्पायर स्कॉलरशिप योजना के तहत प्रतिभाशाली छात्रों को विज्ञान की ओर आकर्षित करने और विज्ञान के क्षेत्र में अन्वेषण करने के लिए प्रेरित किया जाता है। इस योजना के तहत कक्षा 6 से 10वीं तक 10 से 15 वर्ष के आयु वर्ग के 10 लाख युवा को 10000 हजार रुपये का अवार्ड राशि और प्रमाण पत्र प्रदान किया जाता है।
इसके साथ ही विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में वैश्विक स्तर के नेताओं के साथ वार्षिक आधार पर कक्षा 11वीं के 50,000 छात्रों के लिए ग्रीष्मकालीन शिविर भी आयोजित किए जाते हैं ताकि छात्र नवाचार के आनंद का अनुभव करे और तेजी से इस क्षेत्र में अपना सहयोग देना सीखे।
2- उच्च शिक्षा के लिए इंस्पायर स्कॉलरशिप
इस योजना के अंतर्गत उच्च शिक्षा के लिए छात्रों का चयन किया जाता है, जिसमे देश के प्रतिभाशाली छात्रों को Science Intensive Program के लिए प्रेरित किया जाता है। प्राकृतिक विज्ञान में स्नातक और स्नातकोत्तर स्तर की शिक्षा प्राप्त करने के लिए 17 से 22 वर्ष के आयु वर्ग के छात्र इस कार्यक्रम का लाभ उठा सकते हैं। इस छात्रवृत्ति के तहत 10,000 छात्रों को प्रत्येक वर्ष 80 हजार रूपये तक की छात्रवृत्ति प्रदान की जाती है। या छात्रवृत्ति उन छात्र-छात्राओं को दी जाती है जिन्होंने गणित, सांख्यिकी, भौतिकी विज्ञान, रसायन विज्ञान अथवा लाइफ साइंस जैसे वनस्पति विज्ञान, जन्तु विज्ञान आदि में स्नातक अथवा इंटीग्रेटेड स्नातकोत्तर कक्षाओं में प्रवेश लिया हो।
3- अनुसंधान के क्षेत्र में कैरियर के लिए -
अनुसंधान और विकास के नींव को मजबूत करने के लिए भारत के प्रतिभाशाली युवा वैज्ञानिक मानव संसाधनों को बनाए रखने और पोषण करने के लिए मंत्रालय द्वारा यह कार्यक्रम शुरू किया गया है। इस योजना के तहत दो प्रमुख कार्यक्रम संचालित किए जाते हैं, जिनका विवरण इस प्रकार से है-
INSPIRE Fellowshipफेलोशिप योजना के तहत 22 से 27 वर्ष के आयु वर्ग के छात्रों को इंजीनियरिंग और चिकित्सा सहित बुनियादी और अनुप्रयुक्त विज्ञान में डॉक्टरेट की डिग्री हासिल करने के लिए प्रत्येक वर्ष 1,000 छात्रवृत्ति की पेशकश की जाती है. जो पूरी तरह योग्यता पर निर्भर होता है.
INSPIRE Faculty Scheme27-32 वर्ष के 1, 000 डॉक्टरेट या पोस्टडॉक्टरल शोधकर्ताओं को 5 साल के लिए Contractual और Tenure Track के रूप काम करने के लिए हर साल सुनिश्चित अवसर प्रदान करती है.
Inspire Scholarship के तहत उपलब्ध विषय

Subjects under the scope of INSPIRE Scholarship

S.No.Name of subjects
1.Physics
2.Chemistry
3.Mathematics
4.Biology
5.Statistics
6.Geology
7.Astrophysics
8.Astronomy
9.Electronics
10.Botany
11.Zoology
12.Biochemistry
13.Anthropology
14.Microbiology
15.Geophysics
16.Geochemistry
17.Atmospheric Sciences
18.Oceanic Sciences
19.Ecology
20.Marine Biology
21.Genetics
22.BioPhysics
इंस्पायर स्कॉलरशिप के नियम व शर्तें
Inspire Scholarship के लिए आवेदन करने से पहले इंस्पायर स्कॉलरशिप के नियम व शर्तों को समझना आवश्यक है। इस योजना के लिए प्रमुख शर्तें इस प्रकार हैं
  • इंस्पायर स्कॉलरशिप छात्रों को 5 वर्षों या B.Sc/BS, इंटीग्रेटेड M.Sc/MS जैसे कोर्स पूरा होने तक दी जाती है।
  • उम्मीदवारों के पास एसबीआई अथवा किसी राष्ट्रीयकृत बैंक का एक सेविंग खाता होना अनिवार्य है।
  • स्कॉलरशिप जारी करने के लिए BSc BS या इंटीग्रेटेड MSc MS की मार्कशीट भी जमा करना आवश्यक है।
  • शॉर्टलिस्ट किए गए उम्मीदवारों को अपनी प्रदर्शन रिपोर्ट और अपने बीएससी/एमएससी की मार्कशीट के साथ जमा करना अनिवार्य है।
  • इंस्टिट्यूशन के अध्यक्ष प्रिंसिपल/ वाइस-चांसलर / रजिस्ट्रार / और यूनिवर्सिटी में विज्ञान के डीन अधिकारी को संदर्भित करते हैं. 
  • शैक्षणिक वर्ष में स्कॉलरशिप जारी रखनी है या नहीं, परफॉर्मेंस रिपोर्ट में स्पष्ट रुप से लिखा होना चाहिए।
  • पहले वर्ष की प्रदर्शन रिपोर्ट के अप्रूवल के बाद ही स्कॉलरशिप जारी की जाती है।
  • दूसरे साल में स्कॉलरशिप ₹1,20,000 दिए जाते है।
  • किसी दूसरी स्कॉलरशिप का लाभ उठाने वाले छात्र को इंस्पायर स्कॉलरशिप प्रदान नही की जा सकती।

इंस्पायर स्कालरशिप के लिए पात्रता

इस स्कालरशिप के लिए आवेदन करने के लिए मंत्रालय द्वारा निर्धारित किए गए पात्रता मानदंड को पूरा करना अनिवार्य है। पात्रता के मापदंड इस प्रकार से है-

  • आवेदक भारत का स्थायी निवासी होना चाहिए।
  • छात्र को भारत के किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से अपनी शिक्षा पूरा करना अनिवार्य है।
  • आवेदक की आयु 17-22 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • 12 वीं कक्षा उत्तीर्ण करने के एक ही वर्ष में बीएससी, बीएस, और एकीकृत एमएससी / एमएस स्तर पर विज्ञान के पाठ्यक्रमों में नामांकित होना अनिवार्य है।
  • राष्ट्रीय विज्ञान शिक्षा और अनुसंधान संस्थान (NISER), बुनियादी विज्ञान के लिए परमाणु ऊर्जा केंद्र (DAE-CBS) विभाग वाले छात्र इस स्कालरशिप पात्र हैं.
  • ऐसे उम्मीदवार जो IIT JEE के टॉप 10,000 रैंक, AIEEE और CBSE-Medical में शीर्ष 20,000 रैंक प्राप्त करने के बाद प्राकृतिक और बुनियादी विज्ञान में दाख़िला ले रहे हैं, वे भी पात्र है।

इंस्पायर स्कॉलरशिप के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • कक्षा 12वीं की मार्कशीट
  • 10वीं कक्षा की मार्कशीट
  • प्रमाण पत्र जो कॉलेज के प्राचार्य या संस्थान के निदेशक या विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार द्वारा हस्ताक्षरित है
  • पात्रता नोट जो केंद्रीय बोर्ड या राज्य शिक्षा बोर्ड द्वारा प्रदान किया गया हो
  • प्रमाणपत्र निर्दिष्ट रैंक, सम्बन्धित शिक्षा बोर्ड द्वारा जारी ।
  • पासपोर्ट साइज तस्वीर
  • आधार कार्ड
  • बैंक पासबुक की फोटोकॉपी
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • आवेदक की एसबीआई पास बुक के पहले पन्ने की कॉपी

इंस्पायर स्कॉलरशिप का फॉर्म कैसे भरें? पूरी प्रक्रिया समझने के लिए यहां करें क्लिक-

अगर आपको Inspire Scholarship से सम्बंधित कोई भी प्रश्न पूछना हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है, हम आपकी मदद करने की पूरी कोशिश करेंगे। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे अपने परिचित विद्यार्थियों, अभिभावकों और शिक्षकों को भी शेयर कर सकते है ताकि इस योजना का लाभ अधिक से अधिक विद्यार्थियों को मिल सके। धन्यवाद।

Comments

  1. जिसका एडमिशन Bsc Ist में शिक्षा सत्र 2021- 22 में हो रखा है क्या वह भी aply कर सकता है।

    ReplyDelete
  2. Sir meri 12th me 80.6% h
    Or 10th me 89.4 % thi or meri age 15.6 yrs h to muze scholarship milegi kya?

    ReplyDelete
    Replies
    1. यह आपके 12वीं के परीक्षाफल और परीक्षा बोर्ड पर निर्भर करता है। बोर्ड द्वारा ही इस स्कॉलरशिप के लिए कटऑफ निर्धारित की जाती है।

      Delete
  3. Last date kya h online registration ki ?

    ReplyDelete
    Replies
    1. DST द्वारा अभी अंतिम तिथि की घोषणा नही की है।

      Delete
  4. Pehle saal mai scholarship nahi milti h kya or kitna wait krna hota h

    ReplyDelete
  5. 2022-23 me bsc maths (part 1)me thi form apply kr diya (12th - 90.40%) first year ke documents lgane ke liye form re-open krvaya but open hi nhi ho rha, kya kre please btaiye
    Koi objection bhi nhi aaya

    ReplyDelete

Post a Comment

पोस्ट पर अपने उपयोगी विचार और सुझाव यहाँ कमेंट करें।

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।