Science festival Tehri Garhwal: नरेंद्रनगर स्थित नगरपालिका सभागार में सम्पन्न हुआ तीन दिवसीय जिला विज्ञान महोत्सव। विज्ञान ड्रामा, मेला और मॉडल प्रदर्शनी में चयनित बाल वैज्ञानिकों को मुख्य शिक्षा अधिकारी ललित मोहन चमोला और कार्यक्रम के मुख्य संयोजक ओम प्रकाश वर्मा ने वितरित किए पुरस्कार, चयनित प्रतिभागी 22 से 26 नवंबर तक राज्य स्तरीय विज्ञान महोत्सव में करेंगे प्रतिभाग


 जनपद टिहरी गढ़वाल के नरेंद्रनगर स्थित नगर पालिका सभागार में तीन दिवसीय जनपद स्तरीय विज्ञान महोत्सव बृहस्पतिवार को संपन्न हुआ।  इस अवसर पर मुख्य शिक्षा अधिकारी ललित मोहन चमोला ने कहा है कि विज्ञान जहां मानव जीवन की जटिलताओं को सरल बनाता है वही अनुशासन और नियमों का अनुपालन करवाना भी सिखाता है। कार्यक्रम में विभिन्न प्रतियोगिताओं में राज्य स्तर पर प्रतिभाग के लिए चयनित बाल- वैज्ञानिकों को प्रमाण पत्र और पुरस्कार वितरित किए गए। जनपद स्तरीय विज्ञान महोत्सव कार्यक्रम में डॉल्फिन इंस्टीट्यूट देहरादून की ओर से राज्य स्तरीय प्रतियोगिता के लिए चयनित छात्रों को स्कूल बैग भेंट किए गए। कार्यक्रम के जिला संयोजक अलख नारायण दुबे ने जनपद स्तरीय विज्ञान महोत्सव कार्यक्रम में प्रतिभाग करने वाले बाल-वैज्ञानिक छात्रों के मार्गदर्शक शिक्षकों और अभिभावकों का छात्रों को प्रोत्साहित करने के लिए आभार व्यक्त किया है।


तीन दिवसीय विज्ञान महोत्सव कार्यक्रम में जनपद के सभी 9 विकास खंडों से चयनित होकर आए बाल वैज्ञानिकों ने अपने मार्गदर्शक शिक्षकों की मार्गदर्शन में विज्ञान ड्रामा, विज्ञान मेला, प्रदर्शनी और मॉडल आदि विभिन्न प्रतियोगिताओं ने प्रतिभाग किया। इस दौरान स्कूली छात्र छात्राओं ने अनेक सांस्कृतिक कार्यक्रमों के माध्यम से वैज्ञानिक अनुसंधान और प्रकृति संरक्षण का संदेश देने का भी प्रयास किया। कार्यक्रम में मुख्य शिक्षा अधिकारी ललित मोहन चमोला, जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा विनोद कुमार ढौंडियाल, हरिद्वार के जिला शिक्षा अधिकारी प्रारंभिक शिक्षा शिव प्रसाद सेमवाल, नरेंद्रनगर के खंड शिक्षा अधिकारी और प्रभारी जिला शिक्षा अधिकारी माध्यमिक ओम प्रकाश वर्मा, राजकीय पॉलिटेक्निक नरेंद्र नगर के प्राचार्य डॉ आलोक मिश्रा और डॉल्फिन इंस्टीट्यूट के विभागाध्यक्ष आशीष रतूड़ी आदि ने प्रतिभागी बाल वैज्ञानिकों का खूब उत्साह बढ़ाया।

कार्यक्रम में विभिन्न प्रतियोगिताओं में प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले बाल वैज्ञानिकों को प्रमाण पत्र और पुरस्कार भी वितरित किए गए। इस दौरान बेहतर प्रदर्शन करने वाले प्रतिभागियों को डॉल्फिन इंस्टिट्यूट देहरादून की ओर से 50 स्कूल बैग भेंट किए गए। जबकि विद्यालय शिक्षा विभाग जनपद टिहरी गढ़वाल की ओर से बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ कार्यक्रम के अंतर्गत कार्यक्रम में उपस्थित सभी छात्राओं को 300 स्कूल बैग वितरित किए गए। विज्ञान महोत्सव कार्यक्रम के जिला संयोजक अलख नारायण दुबे ने सभी चयनित छात्र-छात्राओं उनके अभिभावकों और मार्गदर्शक शिक्षकों को बधाई और शुभकामनाएं देते हुए कहा है कि प्रतियोगिताओं में प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त करने वाले बाल वैज्ञानिक दिनांक 22 से 26 नवंबर तक राज्य स्तरीय विज्ञान महोत्सव कार्यक्रम में प्रतिभाग करेंगे।

इस अवसर पर कार्यक्रम में बतौर विशिष्ट अतिथि शामिल हुए हरिद्वार के जिला शिक्षा अधिकारी और टिहरी में पूर्व में बतौर प्रभारी मुख्य शिक्षा अधिकारी रहे शिव प्रसाद सेमवाल ने कहा है कि टिहरी के शिक्षकों और छात्र छात्राओं ने शिक्षण के साथ ही विज्ञान से संबंधित गतिविधियों में पूरे देश भर में एक पहचान बनाई है। उन्होंने कहा है कि जनपद के अनेक शिक्षक प्रशंसनीय कार्य कर रहे हैं। इस अवसर पर विज्ञान महोत्सव में ब्लॉक स्तर पर बेहतरीन संयोजन के लिए डॉ. विजय मोहन गैरोला और हिमवंत वेब पत्रिका के माध्यम से विभागीय सूचनाओं और विभिन्न नवाचारों के बेहतरीन ढंग से संप्रेषण के लिए हिमवंत के संपादक सुशील डोभाल को मुख्य शिक्षा अधिकारी ललित मोहन चमोला और नरेंद्र नगर के खंड शिक्षा अधिकारी व प्रभारी डीईओ माध्यमिक ओम प्रकाश वर्मा ने सम्मानित किया है। कार्यक्रम में राजकीय इंटर कॉलेज कीर्तिनगर के शिक्षक कमलेश जोशी को बेहतरीन ढंग से मंच संचालन के लिए सम्मानित किया गया। 

   इस दौरान जनपद के सभी 9 विकास खंडों के विज्ञान संयोजक राजेश चमोली, तेजेंद्र ज़याडा, रविंद्र लसियाल, सुनील असवाल, ताजवर नेगी, सहित नवाचारी शिक्षक आलोक गौतम, रामाश्रय कुमार, अमित शर्मा, अनूप असवाल, जयराम कुशवाहा, रोशन बिजलवान व साजिद अली आदि को भी सम्मानित किया गया। 

कार्यक्रम में विभिन्न प्रतियोगिताओं के निर्णायक रहे डॉ राजेश अमोली, डॉ हरीश चंद्र, डॉ दिनेश संजेविया, एसके सिंह, जगदंबा प्रसाद डोभाल के साथ ही जीजीआईसी नरेंद्र नगर की प्रधानाचार्य राजकुमारी प्रसाद, गुरु राम राय स्कूल नरेंद्रनगर के प्रधानाचार्य पंकज ड्यूधी, प्रधानाचार्य दिनेश कुमार, सत्येंद्र राय, सीएल सुमन, राजकीय शिक्षक संघ के पूर्व अध्यक्ष श्याम सिंह सरियाल, ब्लॉक अध्यक्ष शीशपाल भंडारी मंडलीय अध्यक्ष रविंद्र राणा, जिला मंत्री बुद्धि प्रसाद भट्ट, डायट टिहरी के प्रवक्ता डॉ मनवीर सिंह नेगी, शिक्षिका मंजू बहुगुणा, मीनाक्षी सिलस्वाल, सुमन रावत, कुसुम असवाल, आशा बहुगुणा, रजनी गैरोला, शशि जोशी आदि मौजूद रहे।


Comments

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।