JNVST Admission 2023: जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश प्रक्रिया हुई आरंभ, ऐसे करे प्रवेश के लिए ऑनलाइन आवेदन

JNVST Admission 2023
JNVST Admission 2023

 JNVST Admission 2023: नवोदय विद्यालय समिति यानी NVS द्वारा छात्रों के लिए आवेदन प्रक्रिया प्रारंभ कर दी गई है, जिसके अंतर्गत देश भर में कक्षा छठवीं और नवमी में प्रवेश के लिए  आवेदन कर सकते हैं। आप भी अगर अपने बच्चों के लिए जवाहर नवोदय विद्यालय में प्रवेश चाहते है तो हिम्मत पर यह लेख आपके लिए उपयोगी हो सकता है। तो आइए यहां जानते हैं जवाहर नवोदय विद्यालय सिलेक्शन टेस्ट की पूरी प्रक्रिया।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय के अधीन संचालित जवाहर नवोदय विद्यालयों मैं कक्षा 6 और 9 में दाखिले की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इसके लिए JNVST यानी जवाहर नवोदय विद्यालय सिलेक्शन टेस्ट का आयोजन जनवरी 2023 में किया जाएगा और छात्रों के लिए JNVST Admission लेने करने का अवसर मिल पायेगा। जवाहर नवोदय विद्यालय समिति राष्ट्रीय स्तर पर छात्रों के लिए आवेदन का अवसर प्रदान करता है और लाखों विद्यार्थियों द्वारा प्रवेश परीक्षा हेतु आवेदन किए जाते हैं। 

Pariksha Pe Charcha 2023: प्रधानमंत्री मोदी जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, कक्षा 9 से 12 तक के सभी छात्र, अभिभावक और शिक्षक PPC 2023 के लिए यहां कर लें ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

JNVST Admission 2023

जवाहर नवोदय विद्यालय समिति द्वारा देशभर में हजारों परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं जिसमें छात्रों के लिए JNVST Admission प्राप्त करने का अवसर दिया जाता है। छात्रों की प्रवेश परीक्षा आयोजित की जाती है। इस वर्ष की प्रवेश परीक्षा का आयोजन जनवरी माह में किया जाने वाला है जिसके लिए इच्छुक सभी छात्र ऑनलाइन माध्यम से आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की प्रक्रिया प्रारंभ की जा चुकी है। वे सभी विद्यार्थी जो कि कक्षा छठवीं और 9वी में प्रवेश लेना चाहते है, आवेदन कर सकते हैं।


  • छात्रों को सबसे पहले छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर नया आवेदन 2022, विकल्प पर क्लिक करें।
  • नया आवेदन पेज उपस्थित हो जाएगा, जिसमें मांगी गई जानकारी दर्ज करें और सबमिट कर दे।
  • आपका आवेदन पूरा हो जाएगा जिसे आप सबमिट कर सकते हैं।

नवोदय विद्यालय प्रवेश सूची की जांच कैसे करें?

आधिकारिक वेबसाइट द्वारा आपके लिए प्रवेश सूची उपलब्ध कराई जाएगी जिसे आप नीचे देखे प्रक्रिया के माध्यम से डाउनलोड कर पाएंगे और अगर आपका नाम भी जारी किया जाता है तो आपके लिए JNVST Admission प्राप्त होगा जिसके लिए आप हमारे इस पेज पर प्रदान की जाने वाली प्रक्रिया का पालन कर सकते हैं।

  1. छात्रों को सबसे पहले JNVST की आधिकारिक वेबसाइट https://navodaya.gov.in/ पर जाना होगा।
  2. आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर “चयनित सूची 2022-23” की लिंक पर क्लिक करें।
  3. अब आप जिला और राज्य का चयन करें।
  4. अब आप जमा करें, विकल्प पर क्लिक करें।
  5. आपकी परिणाम स्थिति स्क्रीन पर प्रदर्शित हो जाएगी।

जवाहर नवोदय विद्यालय का कटऑफ अंक

जवाहर नवोदय विद्यालय समिति द्वारा छात्रों के प्रवेश को कट ऑफ के आधार पर किया जाएगा, जिसमें छात्रों के लिए एक सूची उपलब्ध करवाई जाएगी। जिसकी सहायता से छात्रों का चयन किया जाएगा। 

जेएनवीएसटी प्रकाशित सूची में अंकित की जानकारी

जवाहर नवोदय विद्यालय समिति द्वारा आपके लिए सूची प्रदर्शित की जाएगी, साथ ही आपके लिए परिणाम का एक पेज भी दिया जाएगा जिसके आधार पर आपके लिए नीचे दिए गए बिंदुओं के आधार पर परिणाम की जानकारी प्राप्त होगी-

जेएनवीएसटी परिणाम के बाद क्या होगा?

जवाहर नवोदय विद्यालय समिति द्वारा छात्रों के लिए परिणाम जारी किया जाएगा, परिणाम प्राप्त हो जाने पर छात्रों के लिए उनके JNVST Admission की जानकारी प्राप्त हो जाएगी। जिन विद्यार्थियों के लिए प्रवेश प्राप्त होता है वे सभी संबंधित विद्यालय में जाकर अपनी प्रवेश की पुष्टि कर पाएंगे। प्रवेश के लिए छात्रों को सभी प्रकार के दस्तावेज प्रस्तुत करने होंगे, जिसकी सहायता से छात्रों को विद्यालय में प्रवेश मिल पाएगा।

THDC Recruitment 2022-23 : टिहरी हाइड्रो डेवलपमेंट कॉरपोरेशन में कंप्यूटर ऑपरेटर सहित इन पदों पर भर्ती का सुनहरा मौका



Comments

Post a Comment

पोस्ट पर अपने उपयोगी विचार और सुझाव यहाँ कमेंट करें।

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।