PM Shri Schools Logo: पीएम श्री स्कूलों के लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय ने जारी किया Logo, उत्तराखंड के सभी पीएम श्री स्कूलों के प्रवेश बोर्ड पर जल्दी नजर आएगा यह लोगो

 

PM Shri Schools Logo 

PM Shri Schools: केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से देशभर में pmc योजना के अंतर्गत संचालित 14500 से अधिक स्कूलों के लिए Logo जारी किया गया है। मंत्रालय ने सभी राज्य / केंद्रशासित प्रदेश / केवीएस / एनवीएस से आग्रह किया है की लोगो को पीएम श्री योजना से संबंधित स्कूल प्रवेश बोर्ड और आधिकारिक संचार में एकीकृत करें। PM Shri योजना के बारे में लोगो जागरूकता बढ़ाने में बड़ा योगदान देगा।

केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय की ओर से उप सचिव प्रीति मीणा ने सभी राज्यों के प्रमुख सचिव, सचिव विद्यालयी शिक्षा के साथ ही नवोदय विद्यालय समिति और केंद्रीय विद्यालय संगठन के आयुक्तों को भेजे पत्र में कहा है कि कैबिनेट ने 07 सितंबर 2022 को एक नई केंद्र प्रायोजित पीएम श्री (पीएम स्कूल्स फॉर राइजिंग इंडिया) योजना को मंजूरी दी है, जिसका उद्देश्य इक्विटी, पहुंच, गुणवत्ता में परिवर्तन को बढ़ावा देने के लिए व्यापक हस्तक्षेप के साथ पूरे भारत में 14,500 से अधिक स्कूलों की स्थापना करना है। इस पहल का उद्देश्य चयनित मौजूदा स्कूलों को पीएम श्री स्कूलों के रूप में तैयार करना है जो एनईपी 2020 के सभी पहलुओं के कार्यान्वयन को प्रदर्शित करेंगे और समय के साथ अनुकरणीय स्कूलों के रूप में उभरेंगे। इस योजना के तहत, 14,500 से अधिक पीएम SHRI स्कूलों को पूरे देश में समर्पित, लक्षित और सर्व-समावेशी हस्तक्षेप प्रदान करके स्थापित किया जाएगा, ताकि पहुंच, गुणवत्ता, इक्विटी और समावेश सहित सभी स्तरों पर समग्र परिवर्तन सुनिश्चित किया जा सके।

स्कूलों के चयन का पहला चरण हुआ पूरा

पीएम श्री योजना के तहत स्कूलों का चयन एक पारदर्शी चुनौती पद्धति के माध्यम से किया गया है, जिसमें स्कूलों ने ऑनलाइन पोर्टल पर स्वयं आवेदन किया है। चयन प्रक्रिया का पहला चरण दिनांक 28.03.2023 को पूरा किया जा चुका है।

योजना के लिए निर्धारित हुआ यह लोगो

पीएम श्री योजना का आधिकारिक लोगो उच्च-रिज़ॉल्यूशन प्रारूप में पत्र के साथ संलग्न किया गया है। लोगो योजना के सार और इसके उद्देश्यों का प्रतीक है, जो विकास, ज्ञान और समावेशिता का प्रतीक है। राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों/केवीएस/एनवीएस से अनुरोध है कि पीएम श्री योजना से संबंधित आधिकारिक संचार में लोगो को शामिल करें। यह योजना के बारे में जागरूकता बढ़ाने में मदद करेगा और इस परिवर्तनकारी शैक्षिक प्रयास में हितधारकों की सक्रिय भागीदारी प्रदर्शित करेगा।

स्कूलों के प्रवेश बोर्ड पर अंकित होगा लोगो

पीएम श्री योजना की सफलता सभी राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों के सहयोग और समन्वय पर निर्भर करेगी। इसलिए, यह अनुरोध किया जाता है कि राज्य / केंद्रशासित प्रदेश / केवीएस / एनवीएस लोगो को पीएम श्री योजना से संबंधित स्कूल प्रवेश बोर्ड और आधिकारिक संचार में एकीकृत करें। यह योजना के बारे में जागरूकता बढ़ाने में बहुत योगदान देगा।

उत्तराखंड के सभी PM Shri स्कूलों के लिए यह हैं निर्देश

  अपर राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा उत्तराखण्ड डॉ० मुकुल कुमार सती ने सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देशित किया है कि भारत सरकार द्वारा पत्रांक-- D.O. No. 1-12/2023-15. 19 दिनांक 24 मई, 2023 के माध्यम से निर्देशित किया गया है कि पी.एम. श्री योजना के प्रचार प्रसार हेतु पी. एम. श्री योजना से सम्बन्धित समस्त कार्यालय के पत्रों एवं सम्बन्धित अभिलेखों तथा पीएम श्री विद्यालयों के प्रवेश द्वार पर पी.एम. श्री प्रतीक चिह्न (Logo) का प्रयोग किया जाना आवश्यक है। अतः उक्त के आलोक में निर्देशित किया जाता है कि पी.एन. श्री योजना से सम्बन्धित समस्त कार्यालय एवं विद्यालयों के द्वारा पी.एम. श्री प्रतीक चिह्न (Logo) का प्रयोग करना सुनिश्चित करें।

Comments

Post a Comment

पोस्ट पर अपने उपयोगी विचार और सुझाव यहाँ कमेंट करें।

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।