सभी छात्र-छात्राओं के लिए DigiLocker से जुड़ना हुआ जरूरी, 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की मार्कशीट और सार्टिफिकेट सहित सभी जरूरी दस्तावेज ऐसे मिलेंगे DigiLocker पर निशुल्क, ऐसे करें registration

10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षार्थियों के लिए अच्छी खबर है। सीबीएसई और आईसीएसई बोर्ड सहित सभी राज्यों के शिक्षा बोर्ड अपनी परीक्षार्थियों को 10वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षा की मार्कशीट प्रमाण पत्र और माइग्रेशन सर्टिफिकेट आदि DigiLockerडिजिलॉकर में उपलब्ध कराएंगे। इसके लिए केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय द्वारा देशभर में सभी विद्यार्थियों को DigiLocker से जोड़ने के निर्देश दिए गए हैं। इससे जहां छात्र-छात्राओं के जरूरी दस्तावेज हर वक्त उनके पास ऑनलाइन मोड में उपलब्ध रहेंगे वहीं आवश्यक दस्तावेजों की डिजिटाइजेशन की दिशा में यह एक हम कदम भी साबित होगा।
 
उत्तराखंड बोर्ड के छात्रों के लिए भी जरूरी होगा DigiLocker से जुड़ना
विद्यालय शिक्षा परिषद रामनगर उत्तराखंड से गत वर्ष और इस वर्ष कक्षा 10 और 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं को भी DigiLockerपर registered होना होगा। विद्यालयी शिक्षा विभाग उत्तराखंड द्वारा सभी अधिकारियों और प्रधानाचार्यों को इसके लिए निर्देशित किया गया है। हालांकि अभी तक बहुत कम संख्या में ही उत्तराखंड के छात्र छात्राएं DigiLocker की सुविधा ले पा रहे हैं। जानकारी के अभाव में अनेक विद्यार्थी और आमलोग भारत सरकार की महत्वाकांक्षी डिजिटल इंडिया कि इस मुहिम में अभी तक जुड़ नहीं पाए हैं। इस लेख में अपने विद्यार्थियों, अभिभावकों और आम पाठकों को DigiLocker के इस्तेमाल की पूरी जानकारी देने का मैं प्रयास कर रहा हूं। आशा करता हूं कि यह लेख मेरे अन्य लेखों की भांति आपके लिए उपयोगी साबित होगा। तो आईए जानते हैं डिजिलॉकर की प्रयोग के विभिन्न चरण।
DigiLocker के लिए मोबाइल और आधार होगा जरूरी
छात्रों, अभिभावकों और अन्य सभी यूजर्स को DigiLocker में रजिस्टर्ड कराने के लिए मोबाइल नंबर और उनका आधार नंबर होना जरूरी है। यूजर्स रजिस्टर्ड कराने के बाद ही अपना दस्तावेज अपलोड डाउनलोड कर सकेंगे। DigiLocker से डाउनलोड किया हुआ मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट और पास होने का सर्टिफिकेट अंडरग्रैजुएट प्रोग्रामों में दाखिले के लिए जमा किया जा सकता है। निम्नांकित प्रक्रिया के तहत आप DigiLocker का उपयोग कर सकते हैं।
कैसे होगा DigiLocker  पर Registration 
डिजिलॉकर पर रजिस्ट्रेशन इन दो तरीके से हो सकता है 
1- ऑफिशल वेबसाइट के माध्यम से
  • छात्र छात्रा को डिजिलॉकर की ऑफिशल वेबसाइट digilocker.gov.in खोलनी होगी।
  • वेबसाइट पर छात्रों को अपने मोबाइल नंबर का इस्तेमाल करते हुए साइनअप करना होगा। उनको अकाउंट की डीटेल के साथ संदेश प्राप्त होगा।
  • अपना फोन नंबर डालने के बाद उनको अपना आधार नंबर  डालना होगा।
  •  सफल रजिस्ट्रेशन के बाद छात्र अपनी मार्कशीट, माइग्रेशन सर्टिफिकेट और पास सर्टिफिकेट चेक कर सकते हैं।
2- स्मार्टफोन पर DigiLocker एप के द्वारा

  • Google pay store से DigiLocker app डाउनलोड और इंस्टॉल करें। आप इस ऐप को यहां टच कर भी अपने मोबाइल फोन पर इंस्टॉल कर सकते हैं।
  • अब डिजिलॉकर ऐप को खोलें और क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करें।
  • यहां आपको अपनी स्क्रीन पर कुछ इस प्रकार का इंटरफेस देखने को मिलेगा। अपना विवरण दर्ज करते हुए डिजिलॉकर पर अपना खाता खोलें।
  • इस पेज पर आपको 6 डिजिट का एक PIN भी अंकित करना है। ध्यान रहे की यह PIN ही आपका पासवर्ड होगा, इसलिए इसे हमेशा याद रखें। अपनी सुविधा के लिए आप इसे अपनी डायरी या नॉटपेड़ आदि में कहीं नोट कर सकते हैं।
  • विवरण दर्ज करने के बाद Submit करें। इसके साथ ही आपका डिजिलॉकर अकाउंट तैयार हो चुका है।
  • अब आप डिजिलॉकर पर Sign in कर सकते हैं।
DigiLockerको लेकर यह बातें रखें ध्यान
  • अकाउंट बना लेते ही आपको DigiLocker पर अपने दस्तावेजों को save रखने के लिए 1GB स्पेस मिल जाता है। जहाँ पर आप अपने डॉक्यूमेंट को अलग अलग फाइल में रख सकते है।
  • दस्तावेजों को डाउनलोड या किसी के साथ शेयर भी किया जा सकता है। 
  •  image, pdf, word file आदि दस्तावेजों को DigiLocker पर रखा जा सकता है।
  • 10वीं और 12वीं की मार्कशीट और सर्टिफिकेट सहित आधार, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे दस्तावेज स्वत ही DigiLocker  में उपलब्ध हो जाते हैं।
  • जबकि अन्य डॉक्यूमेंट को DigiLocker में save करने के लिए आपको अपने सभी डाक्यूमेंट्स को पहले स्कैन करना होगा या उनकी स्पष्ट फोटो लेनी होगी। इसके बाद इन दस्तावेजों को डिजिलॉकर पर अपलोड करना होगा।
  • डिजिलॉकर डिजिटल इंडिया मिशन का एक कार्यक्रम है यह देश के नागरिकों के लिए निशुल्क उपलब्ध है।
DigiLockerके फायदे क्या है? What are the advantages of DigiLocker ?
  1. DigiLocker में कभी भी डॉक्यूमेंट ख़राब नहीं हो सकते। कई ऐसे जरुरी कागज होते है जो कुछ सालो बाद पीले पड़ जाते है या खराब हो जाते है। लेकिन जब आप अपने डाक्यूमेंट्स को स्कैन करके डिजीलाकर में सेव कर देते है। तो ऐसी सारी समस्याओ का समाधान हो जाएगा।
  2. डिजिटल लाकर का एक सबसे बड़ा फायदा यह है। कि जो डॉक्यूमेंट DigiLocker में सेव हो गए वो कभी नही खो सकते। पहले क्या होता था कि हमे अपने ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स को summit करने के लिए साथ ले जाना होता था। और कभी कभी ऐसे में हमारे डाक्यूमेंट्स खो जाते थे।
  3. DigiLocker में सेव डाक्यूमेंट्स आप दुनिया के किसी भी कोने से कभी भी use कर सकते है। इसके लिये बस आपके पास इन्टरनेट होना चाहिए।
  4. कभी कभी ऐसा होता है, कि हम गाडी चला रहे होते है और ड्राइविंग लाइसेंस हम घर पर भूल जाते है या गाड़ी के पेपर हमारे पास हार्ड कॉपी में उपलब्ध नही होते तो ऐसे में डिजीलाकर आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसका use करके आप सारी समस्याओं से निजात पा सकते है।
  5. अब DigiLocker सभी सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओ में मान्य है। क्योंकि डिजीलाकर केंद्र सरकार की योजना है। और कोई भी संस्था या संगठन उसे मानने से इंकार नही कर सकता।
  6. DigiLocker लांच होते समय ही सरकार ने ये भी ऐलान कर दिया था कि अब किसी सरकारी ऑफिस में डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी देने की जरूरत नही है सिर्फ अपने डॉक्यूमेंट की सॉफ्ट कॉपी ईमेल कर दे काम हो जाएगा.


Comments

  1. https://www.himwantlive.com/2023/07/digilocker-digilocker.html

    ReplyDelete
  2. Mera. Naam Rohit ha orvma 16 sal ka hu

    ReplyDelete
  3. Mera naam akansha Umar 15 saal ki hu

    ReplyDelete
  4. Kelash singh Rajpurohit

    ReplyDelete
  5. mera naam bhaskar h me 17 saal ka hu

    ReplyDelete

Post a Comment

पोस्ट पर अपने उपयोगी विचार और सुझाव यहाँ कमेंट करें।