DigiLocker क्या है? ऐसे बनाएं DigiLocker पर अपना अकाउंट

DigiLocker क्या है? What is DigiLocker?
DigiLocker भारत सरकार की Digital India की ही एक पहल है। DigiLocker वह सुविधा है, जिसके तहत हम अपने सारे डॉक्यूमेंटस की सॉफ्ट कॉपी को हम ऑनलाइन एक वेबसाइट या मोबाइल एप्लीकेशन पर save कर सकते है. अब से भारत सरकार ने सॉफ्ट कॉपी को भी उतनी मान्यता दे ही है जितनी एक हार्ड कॉपी को मिलती है। अब आपका पहचान पत्र आपके फ़ोन में सेव हो या आपके पर्स में पड़ा हो दोनों बराबर बात है। यानि हम यह कहे की भविष्य में आप अपने फ़ोन में अपना वोटर आई कार्ड दिखा कर वोट दे सकते है तो गलत नही होगा।
 DigiLocker कितना सुरक्षित है? How Safe is Digi Locker?
अगर हम बात DigiLocker की securty की करे तो DigiLocker उतना ही सुरक्षित है जैसे की हमारा bank account या net banking। डिजिलॉकर मे हमे एक user id और password बनाना होता है। और उसे हमें अपने आधार कार्ड से लिंक करना होता है। साथ में हमे अपना mobile number भी registred करना होता है। यह सभी प्रकिया करने के बाद ही आप डिजिलॉकर मे अपना account बना लेते है।
  अब जब कभी आपको डिजिलॉकर में से अपना कोई certificate use करना हो तो आप अपने user id और password से login करना होगा। फिर आपके registred mobile number पर एक OTP आयेगा,आपको उस code को login करने के बाद डालना होगा। तभी आप अपने certificate,document को देख सकेंगे, और इनका use कर सकेंगे । इस तरह से कहा जाये तो डिजिलॉकर बिल्कुल हमारे bank account की तरह ही सुरक्षित है।
DigiLocker पर अकाउंट कैसे बनाये? How to create an account on DigiLocker?
डिजिटल लॉकर का use करने के लिए आपको पहले website पर अपने आप को रजिस्टर करना होगा। डिजीलाकर अब वेबसाइट और एप्लीकेशन दोनों में उपलब्ध है। आप चाहे तो अपने मोबाइल में इसका app भी डाउनलोड कर सकते है।
  DigiLocker पर रजिस्टर करने पर आपका एक अकाउंट बन जाता है। जैसे ही आप अपना अकाउंट बना लेते है, तो आपको डिजीलाकर पर कुछ स्पेस मिल जाता है। जहाँ पर आप अपने डॉक्यूमेंट को अलग अलग फाइल में रख सकते है जैसे image, pdf,word file आदि। DigiLocker को use करने के लिए आपको पहले कुछ process follow करनी है जो निम्न है।

 DigiLocker अकाउंट बनाने के लिए सबसे पहले डिजी लॉकर की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाना होगा। आप चाहे तो यहां क्लिक करके डायरेक्ट भी जा सकते हैं। या फिर आप डिजिलॉकर एप्प भी डाउनलोड कर सकते हैं। आप वेबसाइट पर पहुंचने के पश्चात आपको साइन अप बटन पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आपके सामने एक नया पेज ओपन होगा।
    अगले पेज पर आपको अपना आधार कार्ड नंबर डालना होगा। और नीचे दिए गए कंटिन्यू बटन पर क्लिक कर करना होगा। जैसे ही आप कंटिन्यू बटन पर क्लिक करेंगे। आपके उस मोबाइल नंबर पर एक वन टाइम पासवर्ड आएगा। जो आपके आधार कार्ड से जुड़ा होगा। यह पासवर्ड आपके स्क्रीन पर जो हो रहे बॉक्स में डालकर कंटिन्यू बटन पर क्लिक करना होगा।
  अगले पेज पर आपको कुछ पर्सनल जानकारी जैसे – आपका पूरा नाम, आप की डेट ऑफ बर्थ, आपका जेंडर और ईमेल आईडी भरना होगा। जिसके बाद सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।
इसके पश्चात आपको आपने डिजी लॉकर अकाउंट में लॉगिन करने के लिए एक सिक्योरिटी पिन का भी सेट अप करना होगा। जो भी आपको रख ना हो वह आपको रख सकते हैं। और सबमिट बटन पर क्लिक करके सबमिट कर सकते हैं।
   जैसे ही आप या प्रक्रिया पूरी करते हैं। आपका अकाउंट डिजिलॉकर पर बन जाएगा। और आप इस अकाउंट का उपयोग डिजिलॉकर मोबाइल अथवा वेबसाइट के माध्यम से कर सकते हैं। और डिजिलॉकर अकाउंट पर अपने डॉक्यूमेंट अपलोड एवं उपलब्ध डॉक्यूमेंट को डाउनलोड भी कर सकते हैं।
Note – अपना password अच्छे से याद कर ले या लिखकर रखे ।
DigiLocker में डॉक्यूमेंट कैसे सेव करे? How to save a document in DigiLocker?
अपने डॉक्यूमेंट को   DigiLocker  में save करने के लिए आपको अपने सभी डाक्यूमेंट्स को स्कैन करना होगा। आप चाहे तो आप अपने डाक्यूमेंट्स की एक क्लियर फोटो भी क्लिक कर सकते है। जिसे आपको DigiLocker पर सेव कर सकते है।
    DigiLocker पर अपने डाक्यूमेंट्स सेव करने के लिए आपको अपना का अकाउंट ओपन करना है। और उसमे डॉक्यूमेंट को अपलोड कर देना है। आप चाहे तो अपने डाक्यूमेंट्स के लिये अलग अलग फोल्डर भी बना कर उसमे documents अपलोड कर सकते है. जैसे DigiLocker में collage के नाम का फोल्डर बना कर, उसमें अपने स्कूल के सारे सर्टिफिकेट और मार्कशीट सेव कर सकते है।
DigiLocker के फायदे क्या है? What are the advantages of DigiLocker?
1. DigiLocker में कभी भी डॉक्यूमेंट ख़राब नहीं हो सकते। कई ऐसे जरुरी कागज होते है जो कुछ सालो बाद पीले पड़ जाते है या खराब हो जाते है। लेकिन जब आप अपने डाक्यूमेंट्स को स्कैन करके डिजीलाकर में सेव कर देते है। तो ऐसी सारी समस्याओ का समाधान हो जाएगा।
2. DigiLocker का एक सबसे बड़ा फायदा यह है। कि जो डॉक्यूमेंट DigiLocker में सेव हो गए वो कभी नही खो सकते। पहले क्या होता था कि हमे अपने ओरिजिनल डाक्यूमेंट्स को summit करने के लिए साथ ले जाना होता था। और कभी कभी ऐसे में हमारे डाक्यूमेंट्स खो जाते थे।
3. Digital लाकर में सेव डाक्यूमेंट्स आप दुनिया के किसी भी कोने से use कर सकते है। इसके लिये बस आपके पास इन्टरनेट होना चाहिए।
4. कभी कभी ऐसा होता है। कि हम गाडी चला रहे होते है और ड्राइविंग लाइसेंस हम घर पर भूल जाते है या गाड़ी के पेपर हमारे पास हार्ड कॉपी में उपलब्ध नही होते तो ऐसे में डिजीलाकर आपके लिए बहुत फायदेमंद हो सकता है। इसका use करके आप सारी समस्याओं से निजात पा सकते है।
5. अब DigiLocker  सभी सरकारी और गैर सरकारी संस्थाओ में मान्य है। क्योंकि डिजीलाकर केंद्र सरकार की योजना है। और कोई भी संस्था या संगठन उसे मानने से इंकार नही कर सकता।
6. डिजिटल लाकर लांच होते समय ही सरकार ने ये भी ऐलान कर दिया था कि अब किसी सरकारी ऑफिस में डॉक्यूमेंट की फोटोकॉपी देने की जरूरत नही है सिर्फ अपने डॉक्यूमेंट की सॉफ्ट कॉपी ईमेल कर दे काम हो जाएगा.
   इस लेख के माध्यम से DigiLocker के बारे में आपको जानकारी प्रदान की गई है। यदि आपको DigiLocker क्या है? यह कितना सुरक्षित है? और इसमें में Document कैसे सेव करे? DigiLocker.gov.in पसंद आया हो तो कृपया इसे अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे. ताकि उन्हें भी DigiLocker के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। और वह भी इसका लाभ उठा सकें। साथ ही यदि आपका किसी प्रकार का कोई सवाल हो तो नीचेकमेंट बॉक्स में कमेंट करें। हम जल्द ही आपके सवाल का जवाब देंगें।

Comments

Post a Comment

पोस्ट पर अपने उपयोगी विचार और सुझाव यहाँ कमेंट करें।

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।