Child Centric Disaster Risk Reduction and School Safety पर आधारित प्रशिक्षण मॉड्यूल्स के वीडियो यहां देखें

Child Centric Disaster Risk Reduction and School Safety पर आधारित प्रशिक्षण मॉड्यूल्स के वीडियो यहां देखें। 
 
Sushil Dobhal, Editor 'Himwant' 
राष्ट्रीय आपदा प्रबंधन संस्थान (NIDM) और उत्तराखंड प्रशासन अकादमी नैनीताल (ATI Nainital) के संयुक्त तत्वाधान में 29 जनवरी 2024 से 2 फरवरी 2024 तक Child Centric Disaster Risk Reduction विषय पर चार दिवसीय प्रशिक्षण और एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन किया गया। जिसमें उत्तराखंड राज्य के विभिन्न विभागों के 35 अधिकारियों ने प्रतिभाग किया। इस कार्यक्रम और कार्यशाला पर आधारित प्रशिक्षण मॉड्यूल्स के वीडियो यहां सभी हितधारकों की सुविधा के लिए प्रस्तुत कर रहा हूं। कृपया इस लिंक को सभी स्टेकहोल्डर्स के साथ साझा करें और अपने विचार और सुझाव पोस्ट के अंत में अवश्य कमेंट करें। शिक्षकों और विद्यार्थियों के लिए समर्पित वेव पत्रिका 'हिमवंत' के समूह में जुड़ने के लिए टच करें।
Module-1
Disaster Risk Reduction- इस लर्निंग मॉड्यूल का उद्देश्य शिक्षकों और अभिभावकों को आपदा के रिस्क को कम करने के तरीके और स्कूल सेफ्टी की मूल अवधारणाओं से अवगत कराना है।

Module-2
Comprehensive School safety framework-2,
  यह रूपरेखा संयुक्त राष्ट्र शैक्षिक, वैज्ञानिक और सांस्कृतिक संगठन यूनेस्को के द्वारा तैयार की गई है। इसके तहत हमें बच्चों के अधिकारों और गुणवत्तापूर्ण शिक्षण यानी विपत्ति का सामना करने की क्षमता को कैसे बढ़ाया जा सकता है, इसके बारे में जानकारी मिलती है।

Module-3
Disaster Risk Reduction- जोखिमों की पहचान करना। हजार्ड यानी खतरा का मतलब किसी वस्तु स्थिति या व्यवहार से है जो हमारे शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य संपत्ति या पर्यावरण को नुकसान पहुंचा सकता है या पहुंचने की क्षमता रखता है।
 
Module-4
Disaster Risk Reduction- SDMP स्कूल आपदा प्रबंधन योजना 
स्कूल आपदा प्रबंधन योजना विद्यालयों को आपदा की तैयारी व जान माल के नुकसान को कम करने के लिए तैयार करता है।
DIET New Tehri: डायट नई टिहरी में पांच दिवसीय ग्रेविटी आर्ट कार्यशाला का हुआ आयोजन, प्रतिभागी शिक्षकों ने संस्थान की दीवारों पर चित्रों के माध्यम से उकेरी अपनी भावनाएं


Comments

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।