NPS में मिल सकती है प्रतिमाह 50,000 रुपये पेंशन, आपको करनी होगी यह कोशिश

पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर देश भर में सरकारी कर्मचारियों का पिछले लंबे समय से आंदोलन चल रहा है। कर्मचारियों की यह मांग लाजमी भी है क्योंकि पेंशन कर्मचारियों के बुढ़ापे का सहारा होती है। पुरानी पेंशन बहाली की मांग को लेकर सरकारें कर्मचारियों के तमाम दबाव झेलने के बाद भी मौजूदा पेंशन प्रणाली मे बदलाव करने के लिए तैयार नहीं हैं। एनपीएस को कर्मचारियों के साथ छलावा बताया जा रहा है। क्योंकि यह योजना एक दीर्घकालिक निवेश के माध्यम से कॉपर्स फंड बनाने पर आधारित है। हालांकि विशेषज्ञों के अनुसार सावधानीपूर्वक योजना बनाकर आप एनपीएस में निवेश करके 50,000 रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त कर सकते हैं। 
   जी हां, यदि आपने पर्याप्त बचत नहीं की है तो सेवानिवृत्ति के वर्षों के दौरान दैनिक या अन्य खर्चों से निपटना आपके लिए चुनौतीपूर्ण हो सकता है। हालाँकि, प्रभावी सेवानिवृत्ति योजना आपको पर्याप्त सेवानिवृत्ति कोष बनाने में सहायता कर सकती है। इसे हासिल करने के लिए आपको पेंशन योजनाओं सहित विभिन्न विकल्पों में निवेश करने पर विचार करना होगा।
    सेवानिवृत्ति लाभों के लिए सरकार समर्थित पेंशन योजनाओं में से एक राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) मौजूदा समय में चलन में है इस योजना का प्रबंधन पेंशन फंड नियामक और विकास प्राधिकरण (पीएफआरडीए) द्वारा किया जाता है और यह पेंशन सुविधा के अलावा कर लाभ भी प्रदान करता है।
   राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) क्या है?
राष्ट्रीय पेंशन प्रणाली (एनपीएस) एक स्वैच्छिक बचत योजना है जो सभी भारतीय नागरिकों के लिए उपलब्ध है। 2004 में शुरू की गई यह योजना केवल सरकारी कर्मचारियों के लिए उपलब्ध थी। हालाँकि, बाद में इसे 18 से 70 वर्ष की आयु के सभी नागरिकों के लिए बढ़ा दिया गया। एनपीएस निवेश वर्तमान में 9 प्रतिशत से 12 प्रतिशत के बीच वार्षिक रिटर्न प्रदान करता है। इसके अलावा, आप आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 80 सीसीडी(1) और 80 सीसीडी 1(बी) के तहत सालाना 2 लाख रुपये तक के कर लाभ का दावा कर सकते हैं।
एनपीएस निवेश के माध्यम से 50,000 रुपये मासिक पेंशन कैसे प्राप्त करें?
यदि आप एनपीएस निवेश के माध्यम से 50,000 रुपये की मासिक पेंशन सुरक्षित करना चाहते हैं, तो आपको यह प्रयास करने होंगे। यदि आप 40 वर्ष की आयु में अपने एनपीएस खाते में योगदान देना शुरू करते हैं और 60 वर्ष की आयु में सेवानिवृत्त होते हैं, तो आपकी कुल निवेश अवधि 20 वर्ष होगी। सेवानिवृत्ति के बाद 50,000 रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त करने के लिए, आपको 20 वर्षों तक 33,000 रुपये मासिक निवेश करना होगा। इसका कुल निवेश 79.2 लाख रुपये है। इसके अलावा, 10 प्रतिशत का वार्षिक रिटर्न मानने के बाद, आपका कुल लाभ 1.73 करोड़ रुपये होगा और 20 वर्षों के बाद आपका कुल कॉर्पस फंड 2.52 करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है।
    आपके एनपीएस निवेश की परिपक्वता पर, यदि आप सेवानिवृत्ति निधि का 60 प्रतिशत एकमुश्त निकालते हैं, तो यह 1.51 करोड़ रुपये होगा। सेवानिवृत्ति कोष का शेष 40 प्रतिशत, जो कि 1.01 करोड़ रुपये है, का उपयोग वार्षिकी विकल्प के लिए किया जा सकता है। 6 प्रतिशत वार्षिकी दर को ध्यान में रखते हुए, आपको सेवानिवृत्ति के वर्षों के दौरान 50,536 लाख रुपये की मासिक पेंशन प्राप्त होगी।

Comments

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।