Career in the field of Teaching: शिक्षण के क्षेत्र में करियर, विद्यालयी शिक्षा उत्तराखंड, PPT by- Sushil Dobhal

Career in the field of Teaching: 
शिक्षण को बेहद सम्मानित पेशे के रूप में देखा जाता हैं. भारतीय संस्कृति में तो गुरु को ईश्वर के समतुल्य माना गया है, हालांकि समय के साथ- साथ शिक्षण का तरीका बदला है, लेकिन इस क्षेत्र में करियर की आज भी अपार संभावनाएं हैं. अध्यापन के क्षेत्र में प्री-स्कूल से लेकर हायर एजुकेशन तक आज शिक्षित युवाओं के सामने अनेक शानदार विकल्प उपलब्ध है किंतु जानकारी के अभाव में अधिकतर छात्र इस दिशा में कदम आगे बढ़ा ही नहीं पाते हैं अथवा कुछ लोग अनुपयोगी पाठ्यक्रमों का चयन कर भविष्य में कठिन महसूस करते हैं। 
    शिक्षक के क्षेत्र में पारंपरिक रूप से संचालित पाठ्यक्रमों में समय के साथ-साथ कई बदलाव हुए हैं और आने वाले समय में भी इसमें कुछ बड़े बदलाव होने वाले हैं। राष्ट्रीय शिक्षा नीति NEP 2020 में स्पष्ट प्रावधान है की 2030 से पूर्व अभी तक संचालित D.El.Ed और B.Ed पाठ्यक्रम पूरी तरह बंद हो जाएंगे और उनके स्थान पर 4 वर्षीय एकीकृत शिक्षक शिक्षा कार्यक्रम ITEP संचालित होंगे। तो आईए, जानते हैं की मौजूदा दौर में शिक्षक बनने के लिए क्या मापदंड निर्धारित किए गए हैं और शिक्षक बनने के लिए किन पाठ्यक्रमों के जरिए हम आसानी से अपने लक्ष्य तक पहुंच सकते हैं।
Video देखें
Career in the field of Teaching: शिक्षण के क्षेत्र में करियर, विद्यालयी शिक्षा उत्तराखंड, PPT by- Sushil Dobhal

Comments

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।