World environment Day: डायट प्रवक्ता अनिल कुमार धीमान ने घर के आंगन और छतों पर सैकड़ों पौधे लगाकर दिया पर्यावरण संरक्षण का अनूठा संदेश,


जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान रुड़की में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर डीएलएड प्रशिक्षुओं के द्वारा पर्यावरण संरक्षण को लेकर जागरूकता रैली निकाली गई। इस दौरान डायट परिसर में नुक्कड़ नाटक और पोस्टर प्रतियोगिता सहित कई कार्यक्रम आयोजित किए गए।
श्व पर्यावरण दिवस पर छात्रों और शिक्षकों के लिए ऑनलाइन क्विज प्रतियोगिता, प्रतिभागियों को यहां मिलेंगे निदेशक माध्यमिक शिक्षा, मुख्य शिक्षा अधिकारी टिहरी गढ़वाल और प्राचार्य डायट नई टिहरी द्वारा नमूना हस्ताक्षरित्र प्रमाण पत्र।
 विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर डायट प्राचार्य कमलेश गुप्ता की अपील पर डाइट फैकल्टी  और कर्मचारियों ने डायट परिसर में पौधारोपण करते हुए उन्हें भविष्य में भी संरक्षित करने की शपथ ली गई। इससे पूर्व संस्थान के डएलएड प्रशिक्षुओं ने पर्यावरण संरक्षण पर जन जागरूकता रैली निकलकर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दिया। जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान में इस दौरान नुक्कड़ नाटक, भूषण और पोस्टर प्रतियोगिता अधिकारी आयोजन किया गया। कार्यक्रम में विज्ञान संकाय के सदस्य अनिल कुमार, अनीता नेगी, प्रेरणा बहुगुणा, देवयानी शर्मा आदि उपस्थित रहे। डाइट प्रांगण में डायट प्राचार्य के साथ एक बरगद का पौधा रोपा गया जिसका संवर्धन एवं संरक्षण  करने का संकल्प लिया गया तथा सभी प्रशिक्षुओं एवं संकाय सदस्यों के द्वारा पर्यावरण के संरक्षण एवं स्वच्छता के लिए शपथ ली गई। कार्यक्रम का संचालन डायट प्रवक्ता अनिल कुमार देवयानी शर्मा, प्रेरणा बहुगुणा और डॉ अनीता नेगी द्वारा संयुक्त रूप से किया गया।
डायट प्रवक्ता अनिल कुमार धीमान ने घर के आंगन और छत पर सैकड़ों पौधे लगाकर दिया पर्यावरण संरक्षण का अनूठा संदश
जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान रुड़की के प्रवक्ता अनिल कुमार धीमान ने अपने घर के आंगन और छतों पर सैकड़ों पौधे लगाकर  पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्धन के लिए अनूठा संदेश दिया हैं। उनके द्वारा ग्राउंड फ्लोर से लेकर सेकंड फ्लोर तीनों छतों पर लगभग हजारों पेड़ पौधे लगाए हुए हैं जिनकी देखभाल भी वह स्वयं करते हैं। उन्होंने बड़े ड्रम में अमरूद, लीची, रुद्राक्ष, अनार, नींबू एवं दजनो फूलों के पौधे लगाए हुए हैं। अनिल कुमार पर्यावरण संरक्षण को लेकर अनेक सामाजिक गतिविधियां से भी जुड़े हैं। 



Comments

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।