School Education Uttarakhand: निदेशक माध्यमिक शिक्षा महावीर सिंह बिष्ट 38 वर्षों की सराहनीय सेवाओं के बाद हुए सेवानिवृत, शिक्षक से लेकर निदेशक तक का सफरनामा रहा बेहद शानदार


निदेशक माध्यमिक शिक्षा महावीर सिंह बिष्ट अपनी अधिवर्षिता आयु पूरी करने के बाद आज विद्यालय शिक्षा विभाग से सेवानिवृत हो गए हैं। विभाग में बतौर शिक्षक से लेकर निदेशक पद तक पहुंचने के दौरान 38 वर्षो के दौरान उन्होंने अनेक महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवाएं दी हैं। राज्य के हजारों शिक्षकों, अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों और विभिन्न संगठनों से जुड़े लोगों ने उनकी सेवानिवृत्ति पर उनके योगदान को याद करते हुए उन्हें शुभकामनाएं दी है।
   विद्यालयी शिक्षा विभाग में निदेशक माध्यमिक शिक्षा महावीर सिंह बिष्ट लंबी और सराहनीय सेवाओं के बाद बुधवार को सेवानिवृत हो गए हैं। उनकी सेवानिवृत्ति के बाद निदेशक माध्यमिक शिक्षा का कार्यभार अपर निदेशक अजय नौटियाल को सोपा गया है। महावीर सिंह बिष्ट ने अपनी उच्च शिक्षा के बाद 1986 में शिक्षक के रूप में अपनी करियर की शुरुआत की थी और अपनी कड़ी मेहनत, लगन और अनूठी कार्यशाली के चलते विद्यालयी शिक्षा विभाग में अनेक महत्वपूर्ण पदों पर कार्य करने के बाद उन्होंने सीमा जौनसारी की सेवानिवृत्ति के बाद माध्यमिक शिक्षा निदेशक का दायित्व संभाला था। विद्यालयी शिक्षा विभाग के तेजतर्रार अधिकारी के साथ ही शिक्षकों के बीच एक लोकप्रिय अधिकारी के रूप में जाने जाने वाले बिष्ट अनेक सामाजिक मुद्दों पर भी हमेशा सक्रिय रहे हैं। यही कारण रहा है कि राज्य के हजारों शिक्षक और युवाओं के बीच वह हमेशा लोकप्रिय रहे हैं।
   उनकी सेवानिवृत्ति पर निदेशालय में शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत और महानिदेशक बंसीधर तिवारी की मौजूदगी में उन्हें भावभीनी विदाई दी है। अवसर पर विद्यालय शिक्षा मंत्री अनेक अधिकारियों और संगठनों के पदाधिकरियों ने उनके योगदान को याद करते हुए उनके कार्यों की सराहना की है। टिहरी के मुख्य शिक्षा अधिकारी शिवप्रसाद सेमवाल ने उनके साथ छात्र जीवन से लेकर के शिक्षा विभाग में विभिन्न पदों पर कार्यरत रहने के दौरान उनके साथ के अपने अनुभवों को याद किया है। राजकीय शिक्षक संघ की प्रांतीय अध्यक्ष राम सिंह चौहान ने  कहां है कि निदेशक के रूप में कायत रहने के दौरान महावीर सिंह बिष्ट ने शिक्षक हित में कई ऐतिहासिक निर्णय लिए हैं जिसके लिए राज्य के शिक्षक हमेशा उनके योगदान को याद रखेंगे। 
Himwant Live
News and current affairs e-magazine dedicated to students and teachers

Comments

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।