Tehri Kitab Kauthig: टिहरी किताब कौथिग का अनेक शख्सियतों की मजूदगी में हुआ समापन, विधायक किशोर उपाध्याय और टिहरी के सीईओ एसपी सेमवाल ने किया आभार व्यक्त

क्रिएटिव उत्तराखंड, भारत ज्ञान विज्ञान समिति और विद्यालयी शिक्षा विभाग की सयुक्त पहल पर आयोजित दो दिवसीय टिहरी किताब कौथिग रविवार को संपन्न हो गया। इस अनोखे कार्यक्रम में देशभर के करीब 60 प्रकाशकों की 70 हजार से अधिक किताबों के साथ ही विज्ञान की गतिविधियों पर आधारित प्रदर्शनी लगाई गई। कार्यक्रम मे जहां पद्मश्री बसंती बिष्ट, पद्मश्री माधुरी बर्थवाल और पद्मश्री लबराज सिंह धर्मसत्तू ने अपने अनुभव साझा किए वही गढरत्न नरेंद्र सिंह नेगी सहित अनेक शख्शियतों ने कार्यक्रम हो शानदार बना दिया। कार्यक्रम के संयोजक और टिहरी के मुख्य शिक्षा अधिकारी और क्रिएटिव उत्तराखंड के संथापक हेम पंत ने कार्यक्रम में सहयोग के लिए सभी का आभार व्यक्त किया है।
  कार्यक्रम में उत्तराखंड के लोकगायक नरेंद्र सिंह नेगी के गीतों में सामाजिक मुद्दे, मातृभाषा शिक्षण परिचर्चा आकर्षण का केंद्र रही।
मातृभाषा को लेकर आयोजित संवाद परिचर्चा में डॉ. नंद किशोर हटवाल, डॉ. कमला पंत, मुख्य शिक्षा अधिकारी शिव प्रसाद सेमवाल, खजान सिंह ने व्याख्यान दिए। इस मौके पर बीज बचाओ आंदोलन के प्रणेता विजय जड़धारी की पुस्तक उत्तराखंड में पौष्टिक खानपान की संस्कृति का विमोचन भी किया गया। पर्यावरणविद् धूम सिंह नेगी और विजय जड़धारी ने परंपरागत खेती के विषय में जानकारी साझा की। इससे पूर्व पद्मश्री माधुरी बड़र्थवाल, बसंती बिष्ट, नागरिक मंच के जगजीत सिंह नेगी, कुलदीप पंवार और आयोजकों ने बौराड़ी से स्व. बचन सिंह नेगी स्मृति वाटिका तक नेचर वॉक कर प्रकृति प्रेम का संदेश दिया। इस दौरान ललित जोशी और लोकप्रिय आरजे काव्या ने स्कूली बच्चों के लिए आयोजित करियर काउंसिलिंग में अपने अनुभव बांटे और उनकी प्रश्नों पर ज़बाब दिए।
  सांय के सत्र में कवि गोष्ठी में नरेंद्र सिंह नेगी, खजान सिंह, मदन डुकलान, बीना बेंजवाल  डॉ० दीपक बिजल्वाण, गीता गैरोला, गजेंद्र नौटियाल, सुशील कोटनाला, यशोदा नेगी, देवेंद्र नोड़ियाल सहित अनेक कवियों ने अपनी रचनाएं प्रस्तुत की। इस मौके पर मुख्य शिक्षा अधिकारी और टिहरी किताब कौथिग कार्यक्रम के संयोजक शिवप्रसाद सेमवाल ने गढरत्न नरेंद्र सैनी का एक मर्मिक गीत प्रस्तुत कर खूब वह वाही लूटी। इस मौके पर उन्होंने अपनी कविता भी प्रस्तुत की।
कार्यक्रम के अंत में मुख्य शिक्षा अधिकारी शिव प्रसाद सेमवाल ने कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए टिहरी नागरिक मंच, होटल एसोसिएशन, जिला प्रशासन, नगर पालिका परिषद, अजीम प्रेमजी फाउंडेशन, राजकीय शिक्षक संघ सहित अनेक संगठनो के साथ ही
कार्यक्रम में शामिल हुए लेखक, प्रकाशक, संस्कृति कर्मियों और स्थानीय कलाकारों का आभार व्यक्त किया है। टिहरी के विधायक किशोर उपाध्याय ने कार्यक्रम के सफल आयोजन पर आयोजन समिति और विशेष रूप से मुख्य शिक्षा अधिकारी शिव प्रसाद सेमवाल और क्रिएटिव उत्तराखंड के संस्थापक हेम पंत के प्रयासों की प्रशंसा की। इस मौके पर उदय किरौला, डॉ.एसपी सती, डीईओ बेसिक बीके ढौडियाल, आनंदमणि पैन्यूली, दयाल पांडेय, महिपाल नेगी, कमल सिंह महर, सीपी डबराल, सुशील डोभाल, दीपक रतूड़ी, विनोद पेटवाल, मनवीर रावत, विक्रम सिंह कैठत, डॉ.वीर सिंह रावत, राजपाल मियां, देवेंद्र नौडियाल आदि मौजूद रहे।
हिमवंत ई-पत्रिका को यहां Follow करें।

Comments

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।