Generations of Computer: कंप्यूटर की विभिन्न पीढ़ियों की जानकारी- एक नजर में

प्रिय पाठकों, हम सभी जानते हैं की आज कंप्यूटर हमारे जिन्दगी में जरूरतों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है क्योंकि आज के समय में कंप्यूटर हर एक क्षेत्र में अपना योगदान देकर हमारे कार्य को आसान बना रहा है परन्तु आज जैसा हमलोग कंप्यूटर देख रहे है, क्या लगता है शुरुवात से ही यानि जब से कंप्यूटर का आविष्कार हुआ है तब से ही ये इतने तेज और कार्यकुशल है, तो इसका जबाब है नहीं, आज जो भी हमलोग कंप्यूटर देख रहे है वे कई जनरेशन में अपग्रेड होने के बाद हमें इस तरह दिखाई दे रहा है और इतने कार्यकुशल हो सका है। आविष्कार से लेकर अब तक कंप्यूटर में बहुत सारी बदलाव हुई है और कई पीढ़ियों में हुई है, कंप्यूटर के पीढ़ी दर पीढ़ी अपग्रेड होने की प्रक्रिया को हमलोग "जनरेशन ऑफ़ कंप्यूटर" के नाम से जानते है। पर क्या आपको कंप्यूटर के सभी जनरेशन के बारे में पता है, आप जानते है की किस जनरेशन में कौन सी कंप्यूटर क्या विशेषता लेकर आई, प्रथम पीढ़ी से लेकर आब तक कंप्यूटर में क्या-क्या बदलाव हुई है, आज के कंप्यूटर किस जनरेशन की है, वगैरह-वगैरह। अगर ऐसे ही सवालों के बारे में जानने के लिए यहाँ तक आये है तो आप सही जगह है क्योंकि आज हमलोग इस आर्टिकल में "Generation of Computer" के बारे में ही चर्चा करने जा रहे है इसलिए आपसे आग्रह है की पूरी आर्टिकल को ध्यानपूर्वक पढ़ें।
समय के साथ कंप्यूटर में कई बदलाव हुए हैं। कंप्यूटर की पहली पीढ़ी 1940 के आसपास शुरू हुई और तब से लेकर 2023 तक कंप्यूटर की पाँच पीढ़ियाँ आ चुकी हैं। 16वीं शताब्दी से शुरू होकर कंप्यूटर लंबे समय तक विकसित हुए और गति, सटीकता, आकार और कीमत के मामले में लगातार खुद को बेहतर बनाते हुए आधुनिक कंप्यूटर बन गए। इस लंबी अवधि के विभिन्न चरणों को कंप्यूटर पीढ़ी के रूप में जाना जाता है। कंप्यूटर की पहली पीढ़ी 1940-1956 तक विकसित की गई थी, उसके बाद 1956-1963 तक दूसरी पीढ़ी, 1964-1971 तक तीसरी पीढ़ी, 1971 से लेकर वर्तमान तक चौथी पीढ़ी और पांचवीं पीढ़ी का विकास अभी भी जारी है।
कंप्यूटर से पहले, जैसा कि हम आज जानते हैं, गणितज्ञों और आविष्कारकों ने ग्राफिंग कैलकुलेटर, स्प्रेडशीट, कंप्यूटर बीजगणित प्रणाली आदि का उपयोग किए बिना गणनाओं को आसान बनाने के तरीकों की खोज की थी।
इस लेख में, हम generation of computer पर विस्तार से चर्चा करेंगे। 
कंप्यूटर की दूसरी पीढ़ी
पहली पीढ़ी में वैक्यूम ट्यूब तकनीक का इस्तेमाल किया गया था और इन्हें 1946 और 1959 के बीच बनाया गया था। वैक्यूम ट्यूब महंगे थे और बहुत ज़्यादा गर्मी पैदा करते थे, जिससे ये कंप्यूटर बहुत महंगे हो गए और केवल बड़े संगठनों के लिए ही वहनीय थे। इन कंप्यूटरों के लिए मशीन भाषा प्रोग्रामिंग भाषा थी, और वे मल्टीटास्क नहीं कर सकते थे।
ENIAC पहला इलेक्ट्रॉनिक सामान्य प्रयोजन वाला कंप्यूटर था जिसमें 18,000 वैक्यूम ट्यूब का इस्तेमाल किया गया था और इसे 1943 में युद्ध से संबंधित गणनाओं के लिए बनाया गया था। पहली पीढ़ी के उदाहरणों में EDVAC, IBM-650, IBM-701, मैनचेस्टर मार्क 1, मार्क 2 आदि शामिल हैं।
पहली पीढ़ी के दो मुख्य लाभ इस प्रकार हैं:
पहली पीढ़ी को हैक करना कठिन था और यह काफी मजबूत थी।
पहली पीढ़ी के उपकरण मात्र एक हजारवें सेकेण्ड में ही गणनाएं तेजी से कर सकते थे।
पहली पीढ़ी के दो मुख्य नुकसान इस प्रकार हैं:
वे उच्च मात्रा में ऊर्जा/बिजली की खपत करते थे। वे अपने वजन और आकार के कारण पोर्टेबल नहीं थे।
कंप्यूटर की दूसरी पीढ़ी
कंप्यूटर की दूसरी पीढ़ी 1950 और 1960 के दशक के अंत में विकसित की गई थी। इन कंप्यूटरों ने वैक्यूम ट्यूबों की जगह ट्रांजिस्टर का इस्तेमाल किया जिससे वे छोटे, तेज़ और अधिक कुशल बन गए। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि ट्रांजिस्टर वैक्यूम ट्यूबों की तुलना में अधिक विश्वसनीय थे, कम रखरखाव की आवश्यकता होती थी और कम गर्मी उत्पन्न करते थे।
दूसरी पीढ़ी के कंप्यूटर छोटे और अधिक पोर्टेबल थे, जिससे वे अधिक लोगों के लिए सुलभ थे। इस पीढ़ी में चुंबकीय कोर मेमोरी भी पेश की गई, जो अधिक तेज़ और अधिक विश्वसनीय थी। इसने आगे के विकास की नींव रखी, जिसने एकीकृत सर्किट का उपयोग करने वाली तीसरी पीढ़ी के लिए मार्ग प्रशस्त किया।
दूसरी पीढ़ी के दो मुख्य लाभ इस प्रकार हैं:
उन्होंने बेहतर गति और उन्नत सटीकता प्रदान की।
इस युग में विकसित कंप्यूटर छोटे, अधिक विश्वसनीय और कम बिजली का उपयोग करने में सक्षम थे।
दूसरी पीढ़ी के दो मुख्य नुकसान इस प्रकार हैं।
इनका उपयोग केवल विशिष्ट उद्देश्यों के लिए किया जाता था तथा इन्हें लगातार रखरखाव की आवश्यकता होती थी।
दूसरी पीढ़ी के कंप्यूटर में इनपुट के लिए पंच कार्ड का उपयोग किया जाता था, जिसके लिए लगातार रखरखाव की आवश्यकता होती थी।
कंप्यूटर की तीसरी पीढ़ी
कंप्यूटर की तीसरी पीढ़ी 1964 और 1971 के बीच आई। इस पीढ़ी में माइक्रोचिप्स या एकीकृत सर्किट का उपयोग किया गया, जिससे छोटे, सस्ते और अधिक तेज़ कंप्यूटर बनाना संभव हो गया।
   कंप्यूटर की तीसरी पीढ़ी पिछली पीढ़ियों की तुलना में बहुत तेज़ थी, जिसमें कम्प्यूटेशनल समय माइक्रोसेकंड से नैनोसेकंड तक कम हो गया था। माउस और कीबोर्ड जैसे नए इनपुट डिवाइस पेश किए गए, जिन्होंने पंच कार्ड जैसी पुरानी विधियों की जगह ले ली। मल्टीप्रोग्रामिंग और टाइम-शेयरिंग और रिमोट प्रोसेसिंग जैसी नई कार्यक्षमताएँ पेश की गईं, जिससे कंप्यूटर संसाधनों का अधिक कुशल उपयोग संभव हो सका।
तीसरी पीढ़ी के दो मुख्य लाभ इस प्रकार हैं:
एकीकृत सर्किट के उपयोग ने उन्हें अधिक विश्वसनीय बना दिया।
पिछली पीढ़ियों की तुलना में आकार में छोटा और कम स्थान की आवश्यकता वाला।
तीसरी पीढ़ी के दो मुख्य नुकसान इस प्रकार हैं।
आईसी चिप्स के निर्माण के लिए उन्नत प्रौद्योगिकी की आवश्यकता थी।
तीसरी पीढ़ी के कंप्यूटरों को संचालित करने के लिए औपचारिक प्रशिक्षण आवश्यक था।
कंप्यूटर की चौथी पीढ़ी
चौथी पीढ़ी के कंप्यूटर 1972 में तीसरी पीढ़ी के बाद विकसित किए गए थे जिसमें माइक्रोप्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया था। वे बहुत बड़े पैमाने पर एकीकृत (वीएलएसआई) सर्किट का इस्तेमाल करते थे, जिसमें लगभग 5000 ट्रांजिस्टर होते थे जो जटिल गतिविधियों और गणनाओं को करने में सक्षम थे।
चौथी पीढ़ी के कंप्यूटर अधिक अनुकूलनीय थे, उनमें अधिक प्राथमिक भंडारण क्षमता थी, वे पिछली पीढ़ियों की तुलना में अधिक तेज़ और अधिक विश्वसनीय थे, और पोर्टेबल, छोटे और कम बिजली की आवश्यकता वाले थे। इंटेल चौथी पीढ़ी के कंप्यूटर में उपयोग किए जाने वाले माइक्रोप्रोसेसर को विकसित करने वाली पहली कंपनी थी।
चौथी पीढ़ी के कंप्यूटरों में LSI चिप तकनीक का इस्तेमाल किया गया था और ये अविश्वसनीय रूप से शक्तिशाली थे, लेकिन बहुत छोटे भी थे, जिससे कंप्यूटर उद्योग में सामाजिक क्रांति आई। इस पीढ़ी में पहले सुपरकंप्यूटर थे, जो C, C++, DBASE आदि जैसी जटिल प्रोग्रामिंग भाषाओं का इस्तेमाल करते थे और कई सटीक गणनाएँ कर सकते थे।
चौथी पीढ़ी के दो मुख्य लाभ इस प्रकार हैं।
चौथी पीढ़ी के कंप्यूटर छोटे और अधिक भरोसेमंद थे।
इस पीढ़ी में उपयोगकर्ताओं को बेहतर सुविधा प्रदान करने के लिए GUI (ग्राफिक्स यूजर इंटरफेस) तकनीक का उपयोग किया गया।
चौथी पीढ़ी के दो मुख्य नुकसान इस प्रकार हैं:
वे जटिल वीएलएसआई चिप्स का उपयोग करते हैं, और वीएलएसआई चिप निर्माण के लिए उन्नत प्रौद्योगिकी की आवश्यकता होती है।
इन कम्प्यूटरों को बनाने के लिए एकीकृत सर्किट (आईसी) की आवश्यकता थी और इन्हें विकसित करने के लिए अत्याधुनिक प्रौद्योगिकी की आवश्यकता थी।
कंप्यूटर की पांचवीं पीढ़ी
चौथी पीढ़ी के बाद कंप्यूटर की पांचवीं पीढ़ी का उदय हुआ और अभी भी इसका विकास हो रहा है। पांचवीं पीढ़ी के कंप्यूटर विभिन्न कार्यों को करने के लिए कृत्रिम बुद्धिमत्ता (AI) का उपयोग करते हैं। ये कंप्यूटर इनपुट विधियों के रूप में पायथन, आर, सी#, जावा आदि प्रोग्रामिंग भाषाओं का उपयोग करते हैं।
 पांचवीं पीढ़ी के कंप्यूटर वैज्ञानिक गणना करने और एआई सॉफ्टवेयर विकसित करने के लिए ULSI तकनीक (अल्ट्रा लार्ज स्केल इंटीग्रेशन), समानांतर प्रसंस्करण और एआई का उपयोग करते हैं। वे छवि पहचान, मानव भाषण व्याख्या, प्राकृतिक भाषा समझ आदि जैसे जटिल कार्य कर सकते हैं। पांचवीं पीढ़ी के उदाहरणों में लैपटॉप, डेस्कटॉप, नोटबुक, क्रोमबुक आदि शामिल हैं।
पांचवीं पीढ़ी के दो मुख्य लाभ इस प्रकार हैं।
ये कम्प्यूटर हल्के होते हैं तथा इन्हें इधर-उधर ले जाना आसान होता है। इनकी मरम्मत आसान है और इन कम्प्यूटरों में समानांतर प्रसंस्करण प्रौद्योगिकी में सुधार हुआ है।
पांचवीं पीढ़ी के दो मुख्य नुकसान इस प्रकार हैं:
इसका प्रयोग लोगों पर जासूसी करने के लिए किया जाता है।
एआई द्वारा नौकरियों के स्थान लेने के कारण बेरोजगारी का भय।
इस लेख में हमने यह पता लगाया है कि कंप्यूटर की पीढ़ियाँ क्या हैं। हमने विभिन्न कंप्यूटर पीढ़ियों और उनके मुख्य लाभ और नुकसानों के बारे में भी विस्तार से बताया है। यहाँ संक्षेप में बताया गया है।

है.

Computer fundamental MCQ in Hindi

कंप्यूटर की पीढ़ीसमय सीमाविकसित हार्डवेयरमुख्य विशेषताएं
पहली पीढ़ी1940-1956निर्वात पम्प ट्यूबबड़ा आकार, उच्च बिजली खपत, सीमित मेमोरी
द्वितीय जनरेशन1955-1963ट्रांजिस्टरछोटा आकार, बढ़ी हुई विश्वसनीयता, कम गर्मी उत्पादन
तीसरी पीढ़ी1964-1971एकीकृत सर्किटआकार में और कमी, गति में वृद्धि, दक्षता में सुधार
चौथी पीढ़ी1972-वर्तमानमाइक्रोप्रोसेसरोंपर्सनल कंप्यूटर, बढ़ी हुई प्रोसेसिंग शक्ति, उपयोगकर्ता-अनुकूल इंटरफेस
पांचवीं पीढ़ीवर्तमान और उससे परेएआई हार्डवेयर, न्यूरल नेटवर्कमशीन लर्निंग क्षमताएं, प्राकृतिक भाषा प्रसंस्करण
छठी पीढ़ीउभरतेक्वांटम प्रोसेसर, आणविक कंप्यूटिंगविशाल समानांतर प्रसंस्करण, जटिल समस्याओं को सुलझाने की क्षमता

Comments

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।