Disaster Managemen: पीएम श्री राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार में NDRF टीम ने छात्रों और शिक्षकों को Disaster Risk Reduction पर दी अनेक उपयोगी जानकारियां

Report by- Sushil Dobhal
पीएम श्री राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार टिहरी गढ़वाल में सोमवार को एनडीआरफ की टीम ने विद्यालय पहुंचकर छात्रों और शिक्षकों के साथ आपदा प्रबंधन अभिमुखीकरण कार्यशाला का आयोजन किया। इस अवसर पर टीम के सदस्यों ने शिक्षकों और छात्रों को आपदा प्रबंधन को लेकर अनेक उपयोगी जानकारियां दी हैं।
Watch video
   टिहरी जिले के PM SHRI GIC Jakhnidhar (पीएम श्री राजकीय इंटर कॉलेज जाखणीधार) में 15वीं बटालियन एनडीआरफ गदरपुर उत्तराखंड की टीम ने स्कूली बच्चों और शिक्षकों के बीच पहुंचकर (आपदा मोचन) disaster risk reduction पर अनेक उपयोगी जानकारियां दी है. टीम में शामिल डिप्टी कमांडेंट अवनीश पुरोहित और इंस्पेक्टर राम पंकज सिंह सहित 10 लोगों की टीम ने विभिन्न प्रकार की आपदाओं और उनसे होने वाली जोखिमों के साथ ही उनके समाधान के भी अनेक तरीके बताएं। 
इस अवसर पर उन्होंने स्कूली छात्रों को आपदा के दौरान अपने आसपास उपलब्ध सामग्री को राहत सामग्री के तौर पर उपयोग के भी कारगर तरीके समझाए। दल में शामिल प्रशिक्षको ने भूकंप, बाढ़, अग्निकांड, विभिन्न प्रकार की दुर्घटनाएं, सर्पदंश और हार्टअटैक आदि के जोखिम के साथ सीपीआर की प्रक्रिया छात्रों और शिक्षकों को समझाई। इस अवसर पर स्कूली बच्चों ने बेहद उत्साह के साथ अनेक गतिविधियों के जरिए आपदा मोचन का अभ्यास किया। प्रधानाचार्य संजीव नेगी ने एनडीआरएफ टीम का छात्रों और शिक्षकों को उपयोगी जानकारियां और सुझाव देने पर आभार व्यक्त किया है।

Comments

Popular posts from this blog

School prayer: स्कूल के लिए 20 प्रसिद्ध प्रार्थना, जो बना देंगी विद्यार्थियों का जीवन सफल

Pariksha Pe Charcha 2024: PM Modi जनवरी में करेंगे परीक्षा पे चर्चा, आप भी हो सकते हैं शामिल, यहां करना होगा PPC 2024 के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन

NEP 2020: FLN क्या है और इसके क्या उद्देश्य हैं? यहां पढ़ें।